Select your Language: हिन्दी
टेक्नोलोजी

जूम ऐप को अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर पर आसानी से कैसे प्रयोग करें, पढे पूरी जानकारी

जूम ऐप को अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर पर आसानी से कैसे प्रयोग करें, पढे पूरी जानकारी

नई दिल्ली। लॉकडाउन में कई ऐसे कामकाजी लोग हैं, जो वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इस दौरान मीटिंग्स या फिर वीडियो कॉन्फ्रेंस के लिए जूम ऐप का सहारा ले रहे हैं। कामकाजी लोगों के साथ-साथ शिक्षक और छात्र भी जूम ऐप का इस्तेमाल करते हैं। लॉकडाउन में यह ऐप लोगों के बीच अब जाना पहनाचा ऐप बन चुका है। बिजनेस मीटिंग्स, इंटरव्यू के साथ-साथ आप इस ऐप के जरिए अपने दोस्तों से चैटिंग भी कर सकते हैं। जूम ऐप से आपको ग्रुप वीडियो कॉल करने की सुविधा मिलती है लेकिन कॉल की सीमा सिर्फ 40 मिनट है। 

जूम ऐप बेसिक प्लान में 100 प्रतिभागियों को भी अनुमति देता है, हालांकि अगर आप इस ऐप को इस्तेमाल वन टू वन चैट के लिए करते हैं तो आपके पास कॉल अवधि के लिए कोई सीमा नहीं रहेगी। जूम ऐप आप फोन के साथ-साथ कंप्यूटर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अपने फोन पर जूम एप इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इन तरीकों को फॉलो करें।

फोन पर जूम एप करना चाहते हैं इस्तेमाल तो अपनाएं ये तरीके 

  • जूम क्लाउड मीटिंग्स ऐप डाउनलोड करें और इसके बाद जूम ऐप में साइन इन करें। अब आप इसके फीचर का फायदा उठा सकते हैं।
  • आप मीटिंग्स होस्ट या फिर ज्वॉइन कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो मीटिंग्स शेड्यूल भी कर सकते हैं।
  • अगर आप मीटिंग शुरू करना चाहते हैं तो न्यू मीटिंग पर क्लिक करें। जिसके बाद मीटिंग शुरू हो जाएगी। आप महत्वपूर्ण फाइलें शेयर कर सकते हैं, साथ ही और लोगों को भी जोड़ सकते हैं। हालांकि, चैट केवल 40 मिनट तक ही चल सकता है क्योंकि आप एक कॉन्फ्रेंस मीटिंग कर रहे हैं।
  • अगर आपने मीटिंग ज्वॉइन कर लिया तो मीटिंग में शामिल होने के लिए आपको होस्ट द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करना होगा। होस्ट आपको टेक्स्ट, ईमेल या जूम ऐप के जरिए से लिंक भेज सकता है, इस तरह अगर आप जूम क्लाउड ऐप मीटिंग्स इंस्टॉल करते हैं तो आप मीटिंग में शामिल हो सकते हैं।
  • आपके पास अगर जूम ऐप मीटिंग नहीं है तो आपको अपने डिवाइस पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए फिर से डायरेक्ट किया जाएगा और इसके लिए आपको मीटिंग में शामिल होने के लिए जूम अकाउंट की आवश्यकता नहीं है।
कंप्यूटर पर जूम एप करना चाहते हैं इस्तेमाल तो फॉलो करें ये टिप्स
  • अपने कंप्यूटर पर जूम ऐप ओपन करें।
  • अब, डिफॉल्ट स्क्रीन से एक मीटिंग बटन दबाएं।
  • एक पॉप-अप स्क्रीन दिखाई देगी जो आपको मीटिंग आईडी या पर्सनल लिंक नाम को एक बैठक में शामिल होने के लिए कहेंगी। आप उस स्क्रीन से अपना नाम भी बदल सकते हैं और अपने ऑडियो से कनेक्ट करने और अपना वीडियो दिखाने के लिए ऑप्शन्स को इनेबल या डिसेबल कर सकते हैं। 
  • अब आपको मीटिंग में शामिल होने के लिए स्क्रीन से ज्वाइन बटन दबाना होगा।

Related Articles

Back to top button