Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

PM मोदी और ऑस्ट्रेलियाई PM आज द्विपक्षीय वर्चुअल समिट मे लेंगे भाग

PM मोदी और ऑस्ट्रेलियाई PM आज द्विपक्षीय वर्चुअल समिट मे लेंगे भाग

नई दिल्ली I प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन आज वर्चुअल शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और दोनों देशों के द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. यह पहली बार होगा जब भारत के प्रधानमंत्री एक विदेशी नेता के साथ ‘द्विपक्षीय’ ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

इस वर्चुअल मुलाकात का फोकस दोनों देशों के बीच निवेश और व्यापार को बढ़ावा देने की संभावनाओं का पता लगाने पर होगा. ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन को जनवरी और फिर मई में भारत आना था. जनवरी में वह आस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग के कारण नहीं आ सके और मई में कोरोना महामारी के कारण उनका दौरा नहीं हो सका.

नई दिल्ली स्थित अधिकारियों का कहना है कि दो लोकतांत्रिक देश के रूप में भारत और आस्ट्रेलिया क्षेत्रीय व वैश्विक मामलों में एक-दूसरे के रुख को समझते हैं. अब दोनों नेताओं ने वर्चुअल बैठक का फैसला किया है. यह बैठक काफी अहम है, क्योंकि दुनिया के कई देशों में चीन के प्रति नाराजगी है.

कोरोना संकट के कारण अमेरिका और चीन में तनातनी है. चीन से निपटने में अमेरिका को जी-7 की भूमिका खास लग रही है. इस समूह में अमेरिका, कनाडा, यूके, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान शामिल हैं. अमेरिका का मानना है कि चीन से निपटने के लिए इन सबके साथ-साथ भारत, आस्ट्रेलिया, रूस और दक्षिण कोरिया का भी साथ जरूरी है.

Related Articles

Back to top button