Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

मौसम विभाग ने देश के इन 10 राज्यों में तेज हवाओ के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने देश के इन 10 राज्यों में तेज हवाओ के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी

नई दिल्ली I चक्रवाती तूफान निसर्ग कमजोर हो गया है लेकिन भारी बारिश के रूप में उसका असर अभी भी कई राज्यों में जारी है. मौसम विभाग ने शुक्रवार यानी आज दिल्ली एनसीआर में बारिश का अनुमान जताया है. साथ ही मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, गुजरात, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है. पिछले दो दिनों से हो रही बारिश से कई राज्यों के तापमान में कमी आई है. दिल्ली एनसीआर में गुरुवार को छिटपुट बारिश हुई, इससे यहां का मौसम सुहावना हो गया. अगले कुछ दिनों तक यहां ऐसा ही मौसम रहने वाला है.

अगले 24 घंटे में कहां-कहां होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में तेज बारिश की संभावना है. वहीं, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, बिहार, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है.

दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो कर्नाटक, केरल, गोवा, महाराष्ट्र, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में शुक्रवार को आंधी के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. खतरे को देखते हुए यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

बिहार में भारी बारिश

गुरुवार को बिहार के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. वहीं, शुक्रवार को भी बिहार में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. यहां 6 जून तक बारिश होने की संभावना है. बिहार के साथ-साथ झारखंड में भी शुक्रवार को भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

यूपी में मौसम हुआ सुहावना

उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में गुरुवार को बारिश से मौसम सुहावना हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली. राजस्थान में चक्रवातीय दबाव और पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर प्रदेश पर भी पड़ा है. इस वजह से आज प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. शनिवार से बादलों की आवाजाही बनी रहेगी और तापमान में भी बढ़ोतरी होगी.

मॉनसून प्रदेश में 20-22 जून तक पहुंचेगा. अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में अनेक स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों में कुछ जगहों पर बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है. कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है.

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश

राजस्थान के कई इलाकों में गुरुवार को भी बादल छाये रहे और कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. कई दिन से बादल छाये रहने और हवा चलने से राज्य में अधिकतम तापमान कम हुआ है. गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान बाड़मेर में 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के अनुसार राज्य के अनेक हिस्सों में बादल छाये रहने और बूंदाबांदी का दौर अभी जारी रहने का अनुमान है.

गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश

भीषण चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के कारण गुजरात के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई है. चक्रवात राज्य के दक्षिणी तट पर बुधवार को पहुंचा था, लेकिन इससे भारी नुकसान नहीं हुआ. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार सौराष्ट्र क्षेत्र के पास दक्षिणी गुजरात के क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश आई. शुक्रवार यानी 5 जून को भी यहां कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है.

मप्र के बड़े हिस्से में हुई बारिश

निसर्ग तूफान के प्रभाव से मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में गुरुवार को तेज बारिश हुई. इससे साथ ही प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और तेज हवाएं चलने से बुधवार रात से ही लोगों को गर्मी से राहत मिली. प्रदेश के कुल 52 जिलों में से 46 जिलों में बारिश हुई है.

मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिम मध्य प्रदेश के इलाकों में भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है. इसके साथ ही तेज बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की भी संभावना है.

Related Articles

Back to top button