Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

लगातर पांचवें दिन भी पेट्रोल की कीमतों मे वृद्धि जारी

लगातर पांचवें दिन भी पेट्रोल की कीमतों मे वृद्धि जारी

नई दिल्ली. पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में तेजी का सिलसिला लगातार पांचवें दिन भी जारी है. देश की सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने फिर से रोजाना पेट्रोल-डीज़ल कीमतों की समीक्षा शुरू की है. इसीलिए अब कीमतों में हर रोज बदलाव हो रहा है. गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल (के दाम 60 पैसे बढ़कर 74 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए है. वहीं, डीज़ल (Diesel Price Today) की कीमतों में 60 पैसे की तेजी आई है. जबकि, 5 दिन में पेट्रोल 2.74 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.83 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौजूदा स्तर से पेट्रोल की कीमतों में 5 रुपये तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

कब होगा सस्ता- एक्सपर्ट्स का मानना है कि पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में फिलहाल तेजी थमने की उम्मीद नहीं है. क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने लगी है. माना जा रहा है की कीमतें 5 रुपये प्रति लीटर और बढ़ सकती है. आपको बता दें कि भारत अपने तेल की जरूरत का 85 फीसदी हिस्सा आयात करता है. पहले इन उत्पादों पर सरकार की ओर से कुछ सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन जून 2017 में सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों को अंतरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ने का फैसला लिया था. इसके साथ ही डीजल और पेट्रोल की कीमतों की प्रति दिन समीक्षा किए जाने भी फैसला लिया गया था.

IOC की वेबसाइट पर दिए गए नए रेट्स के मुताबिक दिल्ली में गुरुवार यानी 11 जून 2020 को पेट्रोल-डीज़ल के दाम 60 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गए.

दिल्ली

पेट्रोल 74 रुपये प्रति लीटर

डीज़ल 72.22 रुपये प्रति लीटर

मुंबई

पेट्रोल 80.98 रुपये प्रति लीटर

डीज़ल 70.92 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई

पेट्रोल 77.96 रुपये प्रति लीटर

डीज़ल 70.64 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता

पेट्रोल 75.94 रुपये प्रति लीटर

डीज़ल 68.17 रुपये प्रति लीटर

घर बैठे ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट्स- देश की तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट जारी करती है.नए रेट्स के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है.

आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं. आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा.अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

अब क्यों तेजी से बढ़ रही है पेट्रोल की कीमतें-14 मार्च के बाद ग्राहकों के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था. लेकिन अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चा तेल बेहद सस्ता होने के चलते सरकार ने उस कीमत पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लिया था.

पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 10 रुपये और डीजल पर 13 रुपये का इजाफा हुआ है. हालांकि इस इजाफे का ग्राहकों पर कोई असर नहीं हुआ, लेकिन सरकार को जरूर इस इजाफे से बड़ी कमाई होनी शुरू हुई है. इस वृद्धि के बाद पेट्रोल पर कुल उत्पाद शुल्क बढ़कर 32.98 रुपये लीटर और डीजल पर 31.83 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया.

Related Articles

Back to top button