Select your Language: हिन्दी
टेक्नोलोजी

कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहो से बचने के लिए व्हाट्सऐप पर ऐसे करें ​वेरिफाई

कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहो से बचने के लिए व्हाट्सऐप पर ऐसे करें ​वेरिफाई

नई दिल्ली. भारतीय लोगों के बीच कोरोना वायरस को लेकर कई गलत जानकारियां पहुंच रही हैं. इसी को लेकर अब इंटरनेशनल फैक्ट-चेकिंग नेटवर्क (IFCN) ने WhatsApp पर चैटबॉट का हिंदी वर्ज़न चैटबॉट लॉन्च कर दिया है. यह फैक्ट चेकिंग चैटबॉट पहले ही अंग्रेजी और स्पैनिश भाषा में उपलब्ध था. इस चैटबॉट की मदद से यूजर्स कोविड-19 संबंधित सवाल पूछ सकेंगे और उसे ऑनलाइन पब्लिश हुई जानकारी से क्रॉस चेक कर सकेंगे. इस प्रकार उन्हें आसानी से पता चल सकेगा कि कोरोना वायरस को लेकर उन तक पहुंची जानकारी सही है या गलत.

इस संबंध में IFCN ने भारत के 11 फैक्ट चेकिंग ग्रुप के साथ करार किया है. इनमें से 7 ग्रुप हिंदी में कंटेंट पब्लिश करते हैं. हिंदी भाषा में उपलब्ध डेटा बेस के आधार पर सबसे पहले 250 फैक्ट चेक को पूरा किया जाएगा. हर रोज इसे नये फैक्ट चेक के साथ अपडेट किया जाएगा.

ऐसे कर सकते हैं इ​स्तेमाल

IFCN के मुताबिक, अब उसने 74 देशों के 80 फैक्ट चेकिंग संस्थाओं के साथ मिलकर कोरोना वायरस से संबंधित अब तक 6,600 अफवाहों का खंडन किया है. यूजर्स अपने WhatsApp पर +1 (727) 2912606 को सेव कर IFCN चैटबॉट को एक्सेस कर सकते हैं. उन्हें हिंदी वर्ज़न को इनबेल करने के​ लिए ‘नमस्ते’ टाइप कर भेजना होगा. पोर्टल के जरिये भी इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है.

IFCN के निदेशक बेबार्स ओरसेक ने एक बयान में कहा, ‘अरबों लोग अपने करीबियों से बातचीत करने और उनके संपर्क में रहने के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. चूंकि, कई लोग गलत जानकारी देने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर बैठते हैं, ऐसे में फैक्टचेकर का काम आज के संकट की स्थिति में सबसे महत्वपूण है.’

WhatsApp के मुताबिक, IFCN चैटबॉट की मदद से यूजस फैक्ट चेक कर सकते हैं. उपलब्ध डेटाबेस के आधार पर उन्हें अफवाहों को बारे में पर्याप्त जानकारी मिल सकेगी. वेरिफाइड फैक्ट चेकर्स अपने पास सीधे पहुंचे मैसेज ही देख सकेंगे. वो अन्य जानकारियों को न तो देख सकेंगे और न ही मॉनिटर या डिलीट कर सकेंगे.

केंद्र व राज्य सरकारें भी लॉन्च कर चुकी हैं चैटबॉट

IFCN चैटबॉट्स के अतिरिक्त, कई राज्य सरकारों ने WhatsApp पर कोविड—19 बॉट्स लॉन्च किया है. इसमें से अधिकतर कोरोना वायरस महामारी के बारे में सही जानकारी देने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है. केंद्र सरकार ने भी WhatsApp पर MyGov Corona Helpdesk नाम से चैटबॉट लॉन्च किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी कोविड-19 संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए चैटबॉट लॉन्च किया है. भारत में करीब 40 करोड़ लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं.

Related Articles

Back to top button