Select your Language: हिन्दी
टेक्नोलोजी

चाइनीज एप्प टिक टॉक को टक्कर देने के लिए तैयार है भारत का Mitron app, ऐसे क्रिएट और पोस्ट करें वीडियो, तरीका है बहुत ही आसान

नई दिल्ली। मित्रों ऐप अब एक बार फिर से गूगल प्ले पर उपलब्ध है। टिक टॉक जैसी सुविधाओं से भरपूर यह शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म को गूगल प्ले ने हटा दिया था। हालांकि कुछ ही दिन में यह ऐप लोगों के बीच वापस आ गया था। ऐप द्वारा गूगल प्ले पॉलिसी का उल्लंघन करने की वजह से इसे हटाया गया था। इसके बाद इस ऐप को लेकर काफी कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी। बता दें कि इस ऐप के लॉन्च होने के एक महीने अंदर ही पांच मिलियन लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया था। मित्रों ऐप फ्री शॉर्ट वीडियो और सोशल प्लेटफॉर्म है। इस ऐप के जरिए लोग कई फनी वीडियो शेयर करते हैं। 

मित्रों ऐप को लेकर विवाद शुरू होने के बाद लोग इसे अनइंस्टॉल करना शुरू कर दिया था। हालांकि अब यह ऐप गूगल प्ले पर उपलब्ध है। इस ऐप की सामने आई खामी की बात करें तो ऐसा कहा जा रहा था कि हैकर्स किसी भी यूजर का अकाउंट एक्सेस कर किसी को भी मैसेज कर सकते हैं। वहीं अभी यह साफ नहीं हुआ है कि क्या डेवलपर्स ने इस समस्या को सुधारा है या नहीं। अगर आपने हाल ही में ऐप डाउनलोड किया है और वीडियो क्रिएट या पोस्ट करना नहीं जानते हैं तो इन तरीकों को फॉलो कर सकते हैं।

मित्रों ऐप डाउनलोड कर वीडियो पोस्ट या क्रिएट करना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपनाएं।

  • वीडियो क्रिएट करने के लिए ब्राउजर पर वीडियो बटन पर क्लिक करें। यूजर्स, वैकल्पिक रूप से, एक ही म्यूजिक के साथ एक वीडियो बनाने के लिए अपने लाइब्रेरी के वीडियो पर सीडी बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके बाद प्राइमरी और सेकेंडरी कैमरा में जिसका इस्तेमाल करने चाहते हैं उनमें से किसी एक को क्लिक कर सकते है।
  • साउंड जोड़ने के लिए म्यूजिक बटन पर क्लिक करें।
  • वीडियो शूट करने के लिए रिकॉर्ड बटन को दबाकर रखें। इसके अलावा दूसरा ऑप्शन है अपने मोबाइल लाइब्रेरी से वीडियो अपलोड करें। एक बार रिकॉर्ड करने के बाद, आप अपना वीडियो देख सकते हैं।
  • अपने वीडियो में डिस्क्रिप्शन जोड़ें।
  • वीडियो पोस्ट करने के लिए चेक बटन पर क्लिक करें।

इसके अलावा अगर आपने अपना मित्रों ऐप डिलीट कर लिया है तो फिर से उसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर /आईओएस पर जाएं और मित्रों शॉपकिलर ईकॉमर्स सर्च करें। अब ऐप को इंस्टॉल करें और ओपन करें। फेसबुक या गूगल के जरिए से लॉग इन करने के लिए प्रोफाइल बटन पर क्लिक करें। बता दें कि फेसबुक या गूगल के साथ लिंक करने के बाद ही आपका अकाउंट बनाया जाएगा। यूजर्स प्रोफाइल पेज पर व्यूज और लाइक की संख्या को देख सकते हैं। वे उन लोगों की लिस्ट भी देख सकते हैं जिनका वे फॉलो कर रहे हैं और उनके द्वारा पोस्ट किए गए सभी वीडियो भी। इसके बाद अब आप ऐप इंटरफेस पर वीडियो लाइब्रेरी तक पहुंच सकते हैं और विभिन्न वीडियो देखने के लिए स्क्रॉल कर सकते हैं। आपको दिल के बटन को दबाकर वीडियो पसंद करने का ऑप्शन भी मिलता है। इसके अलावा यूजर्स अपने द्वारा देखे जाने वाले वीडियो पर कमेंट भी कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button