Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

बार्डर पर तनाव के बीच भारत-चीन और रूस के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक आज

बार्डर पर तनाव के बीच भारत-चीन और रूस के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक आज

नई दिल्ली: रूस-भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की आज वर्चुअल बैठक होगी. यह बैठक वैसे तो आरआईसी के त्रिपक्षीय समूह की विदेश मंत्री स्तर की है जो पहले भी होती रही है. मगर इसका आयोजन ऐसा वक्त हो रहा है जब इस समूह के दो सदस्यों यानी भारत और चीन के बीच सीमा पर बीते एक महीने से ज्यादा वक्त से तनाव चल रह है.

वहीं तनाव इतना बढ़ चुका है कि गत 15 जून को दोंने देशों के सैनिकों की झड़प में बरसों बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा पर खून बहा और जानें गईं. इस संघर्ष में भारत ने अपने 20 जवानों को खोया.

किसी द्विपक्षीय मुद्दे के उठाए जाने की संभावना नहीं

हालांकि तीनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में कोरोना संकट के बीच विश्व की मौजूदा आर्थिक और राजनीतिक स्थिति पर चर्चा होनी है. ऐसे में भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच किसी द्विपक्षीय मुद्दे के उठाए जाने की संभावना नहीं है. विदेश मंत्री एस जयशंकर-वांग यी आमने-सामने होंगे. वर्चुअल बैठक आज दोपहर 1:30 बजे होगी.

मॉस्को में दोनों देशों के रक्षा मंत्री एक साथ होंगे

चीन से तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय रूस यात्रा पर हैं. राजनाथ सिंह सोमवार देर शाम रूस पहुंचे हैं. सूत्रों के मुताबिक राजनाथ सिंह आज रूस में अहम मुलाकातें करेंगे. इसमें रूस के रक्षा मंत्री समेत अन्य नेताओं के साथ बैठकें होंगी. भारत और चीन के बीच एलएसी पर जारी तनाव के बीच रूस की राजधानी मॉस्को में दोनों देशों के रक्षा मंत्री एक साथ होंगे.

Related Articles

Back to top button