Select your Language: हिन्दी
दुनिया

अगले सप्ताह तक 1 करोड़ तक पहुंच सकता है कोरोना संक्रमितो का आंकड़ा- WHO

अगले सप्ताह तक 1 करोड़ तक पहुंच सकता है कोरोना संक्रमितो का आंकड़ा- WHO

नई दिल्ली I विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अनुमान जताया है कि अगले हफ्ते तक दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा एक करोड़ तक जा सकता है. संगठन का यह भी कहना है कि इस मामले में ब्रिटेन का टेस्ट सिस्टम सक्षम है जो मरीजों की सही जांच कर सकता है.

इस आंकड़े के बारे में WHO के महानिदेशक टेडरॉस अधनॉम ने कहा कि अगले हफ्ते तक कोरोना के एक करोड़ मामले हो सकते हैं. यह पूरी दुनिया के लिए एक आगाह (रिमाइंडर) करने वाली बात है. कोरोना की वैक्सीन और दवाओं पर रिसर्च जारी है, यह अच्छी बात है लेकिन हमें इस पर भी विचार करना चाहिए कि जितनी जल्द हो सके इस बीमारी के संक्रमण को कैसे रोक सकते हैं और लोगों की जिंदगियां बचा सकते हैं.

हज पर प्रतिबंध

हज पर प्रतिबंध लगाने के बारे में WHO के महानिदेशक ने कहा कि यह फैसला जोखिम और खतरे को देखते हुए लिया गया. विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा-निर्देश पर ही ऐसा निर्णय हुआ ताकि यात्रा पर जाने वाले लोगों की जिंदगी बचाई जा सके और संक्रमण को भी रोका जा सके. संगठन इस फैसले का समर्थन करता है. टेडरॉस अधमॉन ने कहा कि हमें मालूम है कि यह फैसला इतना आसान नहीं था. हमें यह भी पता है कि उन हज यात्रियों को अच्छा नहीं लगा होगा जो इस साल वहां जाने की तैयारी कर रहे हैं.

अमेरिका में संक्रमण तेज

अमेरिका के बारे में अधमॉन ने कहा कि वहां संक्रमण काफी तेज है, खासकर मध्य और दक्षिण अमेरिका में. चौंकाने वाली बात यह है कि वहां के कई देशों में ऐसा ट्रेंड देखा जा रहा है जहां पिछले एक हफ्ते में 25 और 50 फीसदी तक संक्रमण में तेजी आई है. इसलिए मध्य और दक्षिण अमेरिका के कई देश कम्युनिटी ट्रांसमिशन के खतरे से जूझ रहे हैं. ब्रिटेन की तारीफ करते हुए अधमॉन ने कहा कि वे चरणबद्ध तरीके से कदम आगे बढ़ा रहे हैं और विज्ञान की बात मान रहे हैं. लगभग दुनिया की हर सरकारों की कुछ खामियां हैं लेकिन ब्रिटेन का तरीका सही है. इसलिए हम कह सकते हैं कि वहां की निगरानी व्यवस्था अन्य जगहों पर भी मदद दे सकती है.

कहां कितने मरीज

बता दें, वर्ल्डोमीटर के मुताबिक दुनिया में अभी कुल मरीजों का आंकड़ा 93 लाख 53 हजार 735 है, जिसमें 4 लाख 79 हजार 805 लोगों की मौत हो चुकी है. अभी एक्टिव केस की संख्या 38 लाख से अधिक है, जिसमें करीब 58 हजार सीरियस-क्रिटिकल केस हैं. यानी कुल एक्टिव केस के 2 फीसदी लोग सीरियस-क्रिटिकल हैं. भारत में सीरियस-क्रिटिकल केस की संख्या 9 हजार है, यानी एक्टिव केस के करीब 5 फीसदी लोग सीरियस-क्रिटिकल हैं. भारत में कोरोना से सही होने वालों का आंकड़ा 2 लाख 58 हजार 574 है. अभी तक 71 लाख से अधिक सैंपल का टेस्ट किया जा चुका है. यानी भारत में टेस्ट की दर 5173 टेस्ट प्रति मिलियन है.

Related Articles

Back to top button