Select your Language: हिन्दी
टेक्नोलोजी

अलर्ट: Gmail मे गड़बड़ी आई सामने, लाखों यूजर्स के लिए गंभीर चेतावनी

अलर्ट: Gmail मे गड़बड़ी आई सामने, लाखों यूजर्स के लिए गंभीर चेतावनी

नई दिल्ली: गूगल जीमेल का उपयोग करने वालों के लिए गंभीर चेतावनी जारी की गई है। दरअसल ईमेल फ़िल्टर में आई गड़बडी के बाद जीमेल को लेकर गंभीर चेतावनी जारी की गई है। माना जा रहा है कि लाखों यूजर्स के मैसेजों की संभावित स्पैमिंग हो गई है। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस समस्या का पता एंड्रॉइड पुलिस द्वारा लगाया गया है और जीमेल यूजर्स को स्पैम मेल के बारे में जानकारी दी गई है।

अनवॉंटेट मैसेज

समस्या जो काफी गंभीर है और इसमें स्पैमर को मेल बॉक्स में सीधे ‘काम के लिए सुरक्षित नहीं (नॉट सेफ फॉर वर्क)’ संदेशों को भेजने का अधिकार है। ईमेल फ़िल्टर की डिफ़ॉल्ट सेटिंग में पाया गई गड़बड़ी इस तरह के संदेशों को बिना सोचे-समझे यूजर्स तक पहुंचाने की अनुमति दे रही है। स्पैम फिल्टर वो होता है जो हमारे इनबॉक्स रोजाना आने वाले अनवॉटेंड मेल्स को दूर रखता है।

यूजर्स को नुकसान

ये मेल्स इनबॉक्स में ना आकर स्पैम में चली जाती हैं। गूगल ने हाल में इस समस्या को स्वीकरा करते हुए कहा था कि इससे यूजर्स का काफी नुकसान हुआ है। अब सेवा पूरी तरह चालू हैं। हालांकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में कई यूजर अभी भी शिकायत कर रहे हैं। कई यूजर्स ने ऐसे अनवॉंटेट मेल आने की शिकायत की है जो फिल्टर को ब्रेक करते हुए सीधे मेल बॉक्स में आए हैं।

यूजर्स को दिक्कत

सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि इसमें से कुछ मेल या मैसेज में मैलवेयर (वायरस) को एक रणनीति के तहत भेजा जा रहा है। आपको बता दे कि इसी हफ्ते बुधवार को भारत में कई गूगल यूजर्स को उस समय दिक्कतों का सामना करना पड़ा जब जीमेल और अन्य इंटरनेट सेवाएं कथित रूप से कुछ घंटों के लिए बाधित हो गई। यूजर्स ने इसे लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शिकायती संदेश भी पोस्ट किए थे।

Related Articles

Back to top button