Select your Language: हिन्दी
स्वास्थ्य

बारिश के मौसम के दौरान होने वाली बीमारियों से कैसे बचे, अपनाएं ये घरेलू उपाय

बारिश के मौसम के दौरान होने वाली बीमारियों से कैसे बचे, अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली। बारिश का मौसम कई बीमारियों को अपने साथ लेकर आता हैं। सर्दी-खांसी, सीजनल बुखार जैसी समस्याएं लगी रहती हैं। ऐसे में इन बीमारियों से बचने के लिए इस मौसम में हेल्दी डाइट और कई ऐसी चीजों से परहेज करने की जरूरत होती हैं। वहीं बुजुर्गों और बच्चों को इस मौसम में खास ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि इस दौरान इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिसकी वजह से किसी भी बीमारी की चपेट में आसानी से आ जाते हैं।

वहीं इन दिनों कोविड-19 के डर की वजह से लोग साधारण फ्लू से भी लोग काफी घबरा रहे हैं। ऐसी स्थिति में आयुष मंत्रालय ने गाइडलाइन्स जारी की है। इसे अमल करने से आप न सिर्फ साधारण फ्लू से बच सकते हैं बल्कि अन्य बीमारियों से भी खुद को बचा सकते हैं। बता दें कि कोविड-19 और मानसून में फैलने वाली बीमारियों के लक्षण मिलते-जुलते हैं। ऐसे में आयुष मंत्रालय द्वारा बताए गए घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इन्हें रोजाना अपनी रूटीन में शामिल करने से आप बारिश में होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं।

सामान्य फ्लू के लक्षण

सामान्य फ्लू और कोविड-19 के लक्षण काफी मिलते-जुलते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक इन दिनों सामान्य फ्लू होने पर भी लोग अधिक घबरा रहे हैं। अस्पताल में इन दिनों कोरोना के मरीजों का इलाज चल रहा हैं। ऐसे में सामान्य फ्लू के मरीज को परेशानी हो सकती है। ऐसे में बेहतर है कि सामान्य फ्लू के लक्षण दिखने पर कुछ दिन तक घर पर खाने-पीने के चीजों को लेकर सतर्क रहें और परहेज या फिर देखभाल करें। कुछ दिन बाद जब आपकी परेशानी लगातार बढ़ रही हैं तब डॉक्टर से संपर्क करें। आइए जानते हैं सामान्य फ्लू के लक्षण क्या है….

  • बुखार
  • शरीर में दर्द
  • खांसी-जुकाम
  • सिर दर्द
  • मांसपेशियों में खिंचाव
  • नाक में खुजली या फिर दर्द महसूस होना

अगर इन तरह की परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो यह सामान्य फ्लू के लक्षण हैं। ऐसे में इन लक्षणों के दिखने पर घबराएं नहीं बल्कि कुछ दिन तक इंतजार करें। नहीं ठीक होने पर डॉक्टर से संपर्क करें और कोविड-19 का टेस्ट करवाएं।

इन परेशानियों से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

खांसी-जुकाम के लिए भाप लें- अगर आप सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हैं और नाक बंद है तो भाप से बेहतर कोई उपाय नहीं। इसके लिए एक टब में गर्म पानी भर लें और उसमें कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल, लौंग का तेल या फिर यूकेलिप्टस ऑयल डाल सकते हैं। भाप लेने से आपको सर्दी जुकाम से आराम मिलेगा। इसके अलावा आयुष मंत्रालय ने बताया कि पानी में पुदीने की पत्तियां या फिर अजवाइन की पत्तियां डालकर भी भाप ले सकते हैं।

लौंग और अदरक का सेवन करें- सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत पाने के लिए आप लौंग को पीस कर उसमें शहद मिक्स करें और दो से तीन बार खाएं। इसके अलावा आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं।

रोजाना च्वनप्राश खाएं- सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग च्वनप्राश खाते हैं। क्योंकि यह एक औषधि के रूप में काम करता है इसलिए आप इसे बदलते मौसम में भी सेवन कर सकते हैं। ऐसे में रात को दूध से एक चम्मच च्वनप्राश खाएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

हल्दी वाला दूध पिएं- बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए हल्दी वाला दूध से बेहतर ऑप्शन कुछ नहीं। हल्दी एंटीबायोटिक के रूप में काम करता है ऐसे में आप सर्दी-खांसी और वायरल जैसी समस्याओं से लड़ने में सक्षम है। हल्दी वाला दूध सर्दियों में ज्यादातर लोग पीते हैं, लेकिन आप इसे बदलते मौसम में भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक ग्लास दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिक्स करें। इसके अलावा दूध गर्म करते वक्त एक चौथाई चम्मच हल्दी मिक्स कर के उबालें। रोजाना रात में हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद साबित हो सकता है।

Related Articles

Back to top button