Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

31 जुलाई से पहले पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम मे लगाएं पैसा टैक्स मे छूट के साथ मिलेगा ज्यादा मुनाफा

नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स हमेशा से इन्वेस्टमेंट के लिए अच्छा ऑप्शन रही हैं. वहीं, जब आपको एफडी से ज्यादा रिटर्न मिल रहा हो और साथ में टैक्स छूट भी मिले तो वहां निवेश बड़ा फायदेमंद साबित होता है. जी हां, हम आपको आज नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट (NSC) के बारे में बता रहे है. इनकम टैक्स विभाग कोरोना संकट को देखते हुए टैक्स सेविंग इंवेस्टमेंट की तारीख को बढ़ाकर 31 जुलाई 2020 कर दिया है. विभाग ने सेक्शन 80सी, 80डी आदि के तहत टैक्स सेविंग और इन्वेस्टमेंट की तारीख को बढ़ाया है. इससे पहले ये तारीख 30 जून 2020 थी.

एनएससी के बारे में जानिए…

क्या है पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट (NSC)

भारत सरकार की ओर से जारी एक छोटी बचत योजना है. इसे डाकघर चलाता है. एनएससी (NSC) से जुड़ी एक अच्छी बात यह है कि आप सिर्फ 100 रुपए भी नि‍वेश कर सकते हैं. जिस तरह नोट 100, 500, 2000 के होते हैं, उसी प्रकार NSC के सर्टि‍फि‍केट भी 100, 500, 1000, 5000 के सर्टिफिकेट मिलते हैं. इसमें नि‍वेश करने की कोई सीमा नहीं है. आप अपनी क्षमता के हिसाब से एनएससी खरीद सकते हैं. एनएससी में फिलहाल 6.8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है.

कौन नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट (NSC) में पैसा लगा सकता है.

कोई भी व्यक्ति इसमें नि‍वेश कर सकता है. आप अपने बच्‍चों के नाम पर भी इसे खरीद सकते हैं. इन सर्टिफि‍केट की मैच्‍योरि‍टी अवधि 5 साल होती है. ब्‍याज हर साल जुड़ता है और कपांउड इंटरेटस्‍ट की ताकत से ये पैसा लगातार बढ़ता जाता है. आपके द्वारा लगाई गए 100 रुपए की राशि 5 साल बाद 144 रुपए हो जाएगी. यहां ध्‍यान रखने वाली बात ये है कि टैक्‍स पर छूट केवल 1.5 लाख तक के नि‍वेश पर ही मि‍लती है. इस योजना की सबसे बड़ी खासि‍यत ये है कि‍ ये योजना सरकारी है. यानी एक तो आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षि‍त है और दूसरा ये कि‍ सरकार ने जि‍तना कहा है उतना रि‍टर्न आपको मि‍लेगा. इसके अलावा आपको बहुत भागदौड़ नहीं करनी.

नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट (NSC) की मेच्योरिटी कितने साल में होती है.

इसकी मेच्योरिटी 5 साल की है. अच्छी बात ये है कि अगर आप कुछ शर्तों को पूरा करते हैं तो 1 साल की परिपक्वता अवधि के बाद खाते की राशि को निकाल सकते हैं. नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में ब्याज दर हर 3 महीने में बदली या निर्धारित की जाती हैं. इसलिए लिए निवेशक को घटते बढ़ते ब्याज दरों के साथ निवेश की राशि में भी बदलाव करना चाहिए.

अगर 10 हजार रुपये लगाए तो 5 साल बाद कितने मिलेंगे?

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ब्याज दरों में गिरावट के समय भी NSC एक आकर्षक टैक्स सेविंग विकल्प है. अगर आप आज 10,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो मेच्योरिटी पर आपको 13890 रुपये मिलेंगे. साथ में टैक्स छूट भी मिलेगी.

कितनी टैक्स छूट मिलेगी?

एनएससी में हर साल 1.5 लाख रुपये तक किए गए निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी टैक्स छूट मिलती है.

18 साल से कम उम्र के लोग भी उठा सकते हैं फायदा?

खास बात ये है कि इस योजना का लाभ 18 साल से कम उम्र के लोगों को भी मिल सकता है यानी कि इस योजना से नाबालिगों को भी लाभ मिलेगा. इसके लिए उनके अभिभावकों को अपने 18 साल से कम उम्र के बच्चों के नाम पर नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट खरीदना होगा. इसमें दो वयस्क ज्वाइंट स्कीम के जरिए भी निवेश कर सकते हैं. वहीं NRI (अप्रवासी भारतीय) और हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली (HUF) को इस स्कीम का लाभ नहीं मिल सकता है. नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट आप एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कर सकते हैं. नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट के प्रमाण पत्र को आप किसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को हस्तांतरित तक सकते हैं.

Related Articles

Back to top button