Select your Language: हिन्दी
टेक्नोलोजी

लॉकडाउन मे अब घर बैठे व्हाट्सप्प के माध्यम से निपटाएं बैंक के जरूरी काम, ये बैंक दे रहे है व्हाट्सेप्प से बैंकिंग की सुविधा

नई दिल्ली: इन दिनों कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. विभिन्न राज्य सरकारें फिर से लॉकडाउन लगाने की सोच रहे हैं. आपको भी सावधान रहने की जरूरत है और कम से कम अपने बैंक के काम के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है. देश में तीन ऐसे बैंक हैं जो आपको सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप की मदद से बैंकिंग की सुविधा दे रहे हैं. यहां जानिए उनकी पूरी जानकारी

HDFC Bank, ICICI Bank और Kotak Mahindra Bank दे रहे व्हाट्सऐप बैंकिंग
देश के तीन बड़े निजी बैंक आपको चैटिंग ऐप व्हाट्सऐप के जरिए अपनी बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं. आप भी बड़ी आसानी से अपनी बैंकिंग जरूरतों के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नहीं लिया जाएगा कोई चार्ज
इस समय WhatsApp के जरिए ग्राहकों को रियल टाइम सुविधाएं मिल रही हैं. सबसे खास बात ये है कि इस सुविधा के लिए ग्राहकों से किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जा रहा है.

किन लोगों को मिलेगी सुविधा
बता दें कि बैंक की ये खास सुविधा सिर्फ उन लोगों को मिलेगी, जिनका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको इस सुविधा का लाभ लेने में थोड़ी परेशानी हो सकती है.

मिलेंगी ये बैंकिग सुविधाएं
ग्राहक अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं
इसके अलावा आखिरी 3 लेनदेन की डिटेल्स मिलेगी.
क्रेडिट कार्ड की बकाया अमाउंट चेक कर सकते हैं.
क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाली क्रेडिट लिमिट चेक कर सकते हैं.
डेबिट/क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक और अनब्लॉक करा सकते हैं.
प्री अप्रूवड लोन ऑफर की डिटेल चेक कर सकते हैं.
इंस्टासेव खाता (बचत खाता) ऑनलाइन खोल सकते हैं

कैसे उठाएं व्हाट्सएप बैंकिंग सुविधा का लाभ:

स्टेप 1: बैंक के WhatsApp नंबर को कॉनटेक्ट लिस्ट में सेव करें और मिस्ड कॉल दें.
स्टेप 2: एक मिस्ड कॉल देने के बाद आपको सदस्यता मिल जाएगी.
स्टेप 3: आपको बैंक के WhatsApp नंबर से एक वेलकम मैसेज मिलेगा.
स्टेप 4: किसी भी बैंकिंग सेवा के लिए WhatsApp के जरिए चैट शुरू करने के लिए एक मैसेज टाइप करें ‘Hi’.
स्टेप 5: अब आप जरूरत के हिसाब से आगे का विकल्प चुन सकते हैं.

ICICI Bank
ICICI Bank के ग्राहक कॉनटेक्ट लिस्ट में 8640086400 नंबर सेव करें और व्हाट्सएप मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए बैंकिग सुविधा शुरू कर सकते हैं.

HDFC Bank
HDFC Bank के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 70659 70659 पर एसएमएस भेजें या मिस्ड कॉल दें. अपने कॉनटेक्ट लिस्ट में 70659 70659 नंबर सेव कर ‘Hi’ लिखकर भेजें. मैसेज भेजने के बाद आपको उधर से वेलकम मैसेज मिलेगा.

Kotak Mahindra Bank
Kotak Mahindra Bank के ग्राहक अपने मोबाइल नंबर से 9718566655 पर एक मिस्ड कॉल दें. अपने मोबाइल कॉनटेक्ट लिस्ट में 022 6600 6022 सेव करें. अब WhatsApp पर जाएं और यहां से एक मैसेज ‘help’ लिखकर भेजें.

Related Articles

Back to top button