Select your Language: हिन्दी
टेक्नोलोजी

व्हाट्सप्प ने यूजर्स को किया सतर्क, आपकी एक गलती से हो सकता है आपका अकाउंट ब्लॉक

नई दिल्ली। वॉट्सऐप को लेकर भी अब लगातार हैकिंग और फ्रॉड को लेकर जानकारी सामने आ रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए WhatsApp यूज़र्स को एक ज़रूरी सलाह दी गई है. WABetaInfo ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें यूज़र्स को वॉट्सऐप का मॉडिफाइड वर्जन इस्तेमाल करने से मना किया है.

WABetaInfo ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘वॉट्सऐप का मॉडिफाइड वर्जन सिक्योरिटी और प्राइवेसी के लिए कभी अच्छा सॉलूशन नहीं हो सकता है.’ इसके साथ एक फोटो भी शेयर की गई है, जिसमें बताया गया है कि वॉट्सऐप का मॉडिफाइड वर्जन इस्तेमाल करने से फेक वॉट्सऐप डिवेलपर्स आसानी से MITM अटैक के ज़रिए आपके टेक्स्ट को बदल सकते हैं, और एडिट भी कर सकते हैं.

इतना ही नहीं वॉर्निंग में ये भी बताया गया वॉट्सऐप के मॉडिफाइड वर्जन को कंपनी ने वेरिफाइ नहीं किया है. तो अगर अगर कोई यूज़र इनका इस्तेमाल करता है, तो उसके वॉट्सऐप अकाउंट को बैन भी किया जा सकता है.

आगे लिखा कि इस तरह के मॉडिफाइड वर्जन में ओरिजनल वॉट्सऐप के मुकाबले 20 से ज़्यादा नए तरह के फीचर्स होते हैं, लेकिन इस लालच में रिस्क लेना आपकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए किसी खतरे से कम नहीं है.

लॉन्च हुए Animated Stickers

वॉट्सऐप ने हाल ही में एंड्रॉयड और iOS यूज़र्स के लिए Animated Stickers लॉन्च किए हैं. यूज़र्स को ऐप के स्टिकर स्टोर के पास ही एनिमेटेड स्टिकर्स स्टोर का भी ऑप्शन दिखेगा. इसके बगल में एक प्ले बटन दिया गया है, जिससे पुराने स्टिकर्स और नए में अंतर पता चल सके. एंड्रॉयड और iOS, दोनों प्लेटफॉर्म के वॉट्सऐप पर नए एनि​मेटेड स्टिकर्स में रिको स्वीट लाइफ, Playful Piyomaru, Bright Days, Moody Foodies, और Chummy Chum Chums के स्टिकर्स उपलब्ध हैं. जानकारी मिली है कि वॉट्सऐप अब इसे डेस्कटॉप वर्जन के लिए भी रोल आउट कर रही है.

Related Articles

Back to top button