Select your Language: हिन्दी
टेक्नोलोजी

अगर आप अपने ट्विट्टर अकाउंट को रखना चाहते हैं सुरक्षित तो अपनाए ये टिप्स

नई दिल्ली। एलोन मस्क, जो बिडेन, बराक ओबामा, किम कार्दशियन जैसे कई प्रमुख व्यक्तित्वों के ट्विटर अकाउंट को बुधवार को बिटकॉइन घोटाले में हैक कर लिया गया. हैकिंग की घटना के जवाब में सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने अपनी इस गलती को माना और कहा कि उन्होंने हमारे आंतरिक प्रणालियों और उपकरणों तक पहुंच बनाई है.

हैकर्स ने कर्मचारी क्रेडेंशियल्स का नियंत्रण प्राप्त किया और बहुत सारे प्रभावशाली लोगों के खातों को हैक किया. इस दौरान हैकर्स ने अकाउंट फॉलोअर्स के लिए उन्हें बिटकॉइन भेजने के लिए ट्वीट किया. इस हैक ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सुरक्षा के संबंध में बहुत सारे सवाल खड़े कर दिए हैं.

किसी को भी इस तरह से अंदर से हैक होने से बचाया नहीं जाता है. हालाँकि, आप कुछ सरल दिशानिर्देशों का पालन करके अपने खाते को सुरक्षित रखने का प्रयास कर सकते हैं.

कैसे बचाएं अपना अकाउंट?

1. टू फैक्टर अथॉन्टिकेशन को चालू करें – ये फीचर हालांकि आपके अकाउंट को हैक होने से तो नहीं बचा पाएगा लेकिन आपके अकाउंट की सुरक्षा में ये सेकेंड लेयर की तरह काम करेगा. यानी की कुछ भी अगर होगा तो आपके पास उससे जुड़ा लिंक या कोड जरूर आएगा. जिससे आप तुरंत सतर्क हो सकते हैं.

2. अनफॉलो और ब्लॉक- अगर आपको लगता है कि कोई यूजर आपको परेशान कर रहा है या आपके ट्वीट्स पर कड़ी नजर रख रहा है तो आप उसे तुंरत अनफॉलो करें या ब्लॉक करें.

3. एडवांस ब्लॉक- अगर आप और आपका दोस्त एक ही अकाउंट को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप एडवांस ब्लॉक फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आप सेटिंग्स मेनू से कर सकते हैं.

4. डायरेक्ट मैसेज को डिसबेल कर दें- इससे आपको कोई भी सीधे मैसेज नहीं भेज पाएगा. यानी की आपको जो फॉलो नहीं करता या आप जिसको फॉलो नहीं करते वो आपको सीधे मैसेज नहीं भेजा पाएगा.

5. अपना अकाउंट प्राइवेट करें- अगर आपका अकाउंट प्राइवेट है तो आप सिर्फ उन्हीं लोगों को अपने ट्वीट्स देखने के परमिशन देते हैं जो आपको फॉलो करते हैं. इससे आपका अकाउंट बेसिक हो जाएगा और हैकर्स के लिए ये काफी मुस्किल होगा.

6. रिपोर्ट- ट्वीटर पर किसी भी तरह के दिक्क्तों को सामना कर रहे हैं तो सीधे आप उस अकाउंट को रिपोर्ट कर सकते हैं. यहां आप रिपोर्ट के दौरान अपना कारण भी बता सकते हैं.

Related Articles

Back to top button