राष्ट्रीय

PM Modi Speech: प्रधानमंत्री मोदी आज UN को करेंगे संबोधित

PM Modi Speech: प्रधानमंत्री मोदी आज UN को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली I प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त राष्ट्र (यूएन) को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी का यह संबोधन संयुक्त राष्ट्र की 75वीं सालगिरह की पूर्व संध्‍या पर न्‍यूयॉर्क में आयोजित एक कार्यक्रम में होगा. यूएन (सुरक्षा परिषद) का अस्थायी सदस्य बनने के बाद पीएम मोदी का यह पहला संबोधन होगा. प्रधानमंत्री मोदी का ये संबोधन वर्चुअल होगा.

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (यूएनईएससी) के सत्र के एक वार्षिक उच्चस्तरीय सेगमेंट में पीएम मोदी का संबोधन होगा. प्रधानमंत्री सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे (स्थानीय समय) के बीच न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र में संबोधन देंगे. वह नॉर्वे के प्रधानमंत्री और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ समापन सत्र में बोलेंगे.

पीएम मोदी ने इससे पहले पिछले साल सितंबर में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को संबोधित किया था. प्रधानमंत्री ने तब अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की अपील की थी.

बता दें कि भारत दो साल के लिए सुरक्षा परिषद का अस्‍थायी सदस्‍य चुना गया है. भारत के पक्ष में 192 में से 184 वोट पड़े थे. भारत का पिछला कार्यकाल 1 जनवरी, 2021 को खत्‍म होना था. अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, रूस और चीन सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं. इसके अलावा 10 अस्‍थायी सदस्‍य होते हैं. इसमें से आधे हर साल दो साल के लिए चुने जाते हैं.

यूएन के अपने आखिरी भाषण में क्या बोले थे पीएम

पीएम मोदी ने इससे पहले सितंबर 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया था. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में महात्मा गांधी, स्वच्छता, आतंकवाद जैसे मुद्दों का जिक्र किया.

महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरे लिए गौरव का अवसर है कि यूएन के 74वें सत्र को 130 करोड़ भारतीयों की तरफ से संबोधित कर रहा हूं. यह अवसर इसलिए भी विशेष है, क्योंकि इस साल पूरा विश्व महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है. महात्मा गांधी का सत्य और अहिंसा का संदेश आज भी दुनिया के लिए प्रासंगिक है.

Related Articles

Back to top button