Select your Language: हिन्दी
बिजनेस

लॉकडाउन के दौरान गोल्ड के भाव में रिकॉर्ड तेजी, जानिए कब तक मिल सकती है राहत

लॉकडाउन के दौरान गोल्ड के भाव में रिकॉर्ड तेजी, जानिए कब तक मिल सकती है राहत

नई दिल्ली. गोल्ड मार्केट में इस साल सोने का भाव साल 2011 की रिकॉर्ड तेजी के भी आगे निकल सकता है. इस साल सोने के भाव में रिकॉर्ड तेजी के लिए कई तरह के फैक्टर्स शामिल हैं. सिटीग्रुप इंक के मुताबिक, सोने में यह तेजी मौद्रिक नीति, रियल यील्ड्स में कमी, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स में रिकॉर्ड इनफ्लो और एसेट एलोकेशन में इजाफे की वजह से देखने को मिल रहा है. उम्मीद की जा रही है कि अगले 6 से 9 महीने में सोने की कीमतोंं में जबरदस्त तेजी देखने को मिलेगी और यह अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाएगा. इस बात की पूरी संभावना बनते दिखाई दे रही कि अगले 3 से 5 महीनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह 2 हजार डॉलर प्रति आउंस के पार चला जाए.

चांदी की कीमतों में भी तेजी का अनुमान

जानकारों का कहना है कि सभी G-10 देशों और उभरते बाजारों में देखें तो सोने के दाम में मामूली बढ़ोतरी होने के बाद भी यह नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है. उनका कहना है कि केवल समय की बात है कि यह अब एक और नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाए. ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में एनलिस्ट्स के हवाले से कहा है कि यह सोने की मांग से चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिलेगी. हाल ही में, न्यूयॉर्क में यह 3 साल के नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था.

इस साल 19 फीसदी महंगा हुआ सोना

बुलियन मार्केट पर करीबी से नजर बनाये रखने वाले सिटीग्रुप का कहना है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले और अर्थव्यवस्था पर लंबी अवधि में इसके असर को देखते हुए कहा जा सकता है कि सोना नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाएगा. 2011 के बाद से इस साल स्पॉट गोल्ड में 19 फीसदी की इजाफा हुआ है. यह तेजी मौजदू महामारी के बीच निवेशकों द्वारा सुरक्षित निवेश विकल्प को तवज्जो देने की वजह से हुआ है. हालांकि, कुछ हद तक ढीली मौद्रिक नीतियों और अर्थव्यवस्थाओं में सुस्ती से भी इसे सपोर्ट मिला है.

सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का नया भाव 31 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता 49,916 रुपये के स्तर पर रहा. जबकि चांदी की कीमतों में भी सोमवार को 51 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद नया भाव 53,948 रुपये के स्तर पर रहा. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का नया भाव 19.32 डॉलर प्रति आउंस रहा. वहीं, यहां आज सोने का नया भाव 1,809 डॉलर प्रति आउंस रहा.

कई देशों में नये राहत पैकेज पर विचार

दोनों कीमतों धातुओं में बीते 6 सप्ताह से लगातार तेजी देखने को मिल रही है. यूरोपीयन यूनियन की 4 सरकारें ने बड़े राहत पैकेज पर विचार कर रही हैं. अमेरिका में वित्तीय पैकेज पर बातचीत चल रही है. अगले सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक होनी. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि मौजूदा संकट के बीच कुछ अन्य बड़े ऐलान हो सकते हैं.

Related Articles

Back to top button