Select your Language: हिन्दी
खास रिपोर्ट

चीन के सामान पर पाबंदी के लिए फुल एक्शन में भारतीय सरकार!

नई दिल्ली. देश भर में चीनी समान के खिलाफ प्रदर्शन होने के साथ ही मोदी सरकार भी आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने और चीनी प्रोडक्ट के इम्पोर्ट पर रोक लगाने के लिए कई रणनीति तैयार कर रही है. मोदी सरकार ने चीनी निवेश और चीनी सामान के आयात पर धीरे धीरे शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. इसके तहत अब सरकार चीन से आयात किए जाने वाले कई रोजमर्रा के सामानों पर भारी भरकम टैक्स लगाएगी. जो अगले पांच साल के लिए लागू रहेंगे. इसके साथ सरकार ने चीन से आयात होने वाले प्रोडक्ट पर पूरी तरह पाबंदी लगाने के लिए इन्हें दो कैटेगरी में बांटा है. जिस पर तेजी से काम किया जा रहा है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जितने भी सामान इंपोर्ट करते हैं उन्हें सरकार ने दो कैटेगरी में बांटा जाएगा. साथ ही, सरकार ने इन दोनों के लिए अलग-अलग रणनीति तैयार की है.

पहली कैटेगरी में कम कीमत, ज्यादा वाल्यूम वाले आइटम जैसे रोजमर्रा में उपयोग होने वाले सामान, किचन में उपयोग होने वाले प्रोडक्ट, स्टेशनरी आदि.

ये वैसे आइटम हैं जो वैल्यू टर्म में काफी कम होते हैं लेकिन वाल्युम टर्म में बहुत ज्यादा हैं. इन्हें ‘लो वैल्यू हाई वाल्यूम’ कहा जाता है. जिसके लिए सरकार ने पांच रणनीति तैयार की है जिस पर काम भी शुरू कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button