Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

रैपिड जांच किट बनाने भारत पहुंची इजराइली टीम, मात्र 30 सेकेंड में मिल जाएगी आपको कोरोना की रिपोर्ट

रैपिड जांच किट बनाने भारत पहुंची इजराइली टीम, मात्र 30 सेकेंड में मिल जाएगी आपको कोरोना की रिपोर्ट

नई दिल्ली. भारत के साथ मिलकर कोरोना वायरस की जांच के लिए रैपिड टेस्ट किट विकसित कर रही इजरायली अनुसंधानकर्ताओं की एक उच्च स्तरीय टीम सोमवार को दिल्ली पहुंच गई. यह टीम कोरोना वायरस संक्रमण का तेजी से पता लगाने के लिए विकसित की गई, तकनीक के बारे में पता लगाने के लिए अंतिम चरण में इसका प्रयोग करेगी.

इजरायल के रक्षा एवं विदेश मंत्रालयों ने एक बयान में कहा गया है कि इजरायल और भारत के बीच इस अनूठे सहयोग के तहत इजरायली प्रतिनिधिमंडल 10 दिन में हजारों नमूने एकत्र करेगा और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के आधार पर कंप्यूटर प्रणाली का इस्तेमाल कर नमूनों का विश्लेषण करेगा. बयान में बताया गया है कि प्रतिनिधिमंडल भारत में अंतिम चरण का अनुसंधान करेगा.

विशेष विमान से दर्जनों उन्नत वेंटिलेटर भी सोमवार सुबह यहां पहुंचे. इस अभियान को ऑपरेशन ब्रेथिंग स्पेस नाम दिया गया है. इजरायल के विदेश मंत्रालय में एशिया एवं प्रशांत के लिए उपमहानिदेशक गिलेड कोहेन ने द टाइम्स ऑफ इजरायल में प्रकाशित एक लेख में कहा कि इजरायल ने इन वेंटिलेटर का निर्यात एवं भेजने को मंजूरी देने के लिए विशेष प्रयास किए. वहीं दोनों देश वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रयास कर रहे हैं. भारत में इजरायल के राजदूत रोन मलका ने कहा कि अगर जांच किट विकसित हो जाती है तो यह चंद सेकेंड में रिपोर्ट दे देगी और यह कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है.

Related Articles

Back to top button