Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

अनलॉक 3: रात्रि कर्फ्यू हटेगा, जाने किन कामो को मिलेगी छूट और किन पर रहेगी पाबंदी

नई दिल्लीः गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 की गाइडलाइन बुधवार को जारी कर दी. गाइडलाइन के मुताबिक, रात में लोगों के आने-जाने पर पाबंदी हटा दी गई है. इसके साथ ही योग संस्थान और जिम को 5 अगस्त से खोलने की मंजूरी दे दी गई है. हालांकि, स्कूल-कॉलेज समेत शैक्षणिक संस्थानों को अभी कोई राहत नहीं मिली है और उन पर रोक जारी रहेगी. देश में कोरोना संक्रमण के मामले 15 लाख के पार पहुंच चुके हैं.

सिनेमा हॉल, थिएटर पर रोक जारी

गाइडलाइंस के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाए जा सकेंगे. इस दौरान मास्क पहनना जरूरी होगा. गाइलाइंस के मुताबिक स्कूल कॉलेज कोचिंग 31 अगस्त तक बंद रहेंगे. सिनेमा हॉल स्विमिंग पूल, थिएटर, एंटरटेनमेंट पार्क बार बंद रहेंगे.

योग संस्थान और जिम 5 अगस्त से खुल सकेंगे एसओपी फॉलो करने होंगे. विदेशी उड़ाने बंद रहेंगी सिर्फ सरकार द्वारा चलाई जा रही उड़ानें चलेंगी. मेट्रो बंद रहेगी. बड़े सामाजिक कार्यक्रम, राजनीतिक, खेल कार्यक्रम नहीं होंगे. 15 अगस्त के कार्यक्रम गाइडलाइंस के मुताबिक होंगे. कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन जारी रहेगा. नाइट कर्फ्यू नहीं होगा.

वंदे भारत मिशन के तहत उड़ान जारी

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी जारी रहेगी. गाइडलाइंस में कहा गया है कि वंदे भारत मिशन के तहत सीमित तरीके से अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति दी गई है, अन्य अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की आवाजाही चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएगी.

कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त 2020 तक लॉकडाउन की पाबंदियों में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी. बता दें कि आज कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या देश में 15 लाख के पार पहुंच गई. इनमें से 988029 मरीज ठीक हो चुके हैं और 34193 लोगों की मौत हो चुकी है.

Related Articles

Back to top button