Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

जाने कौन है केरल एयर इंडिया विमान हादसे मे जान गँवाने वाले कैप्टन दीपक साठे

नई दिल्ली: केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर हुए एयर इंडिया विमान हादसे में मरने वालों की संख्या 16 हो गई है. इस दुर्घटना में विमान के पायलट और को-पायलट की भी जान चली गई. हादसे में जान गंवाने वाले विमान के कप्तान दीपक वसंत साठे एयर फोर्स के टेस्ट पायलट रह चुके थे. एयर फोर्स के टेस्ट पायलट बहुत सारे एयरक्राफ्ट पर टेस्ट करते हैं. पायलट ने अपनी जान गंवाते हुए 170 यात्रियों को बचाया. हादसे वाली ये फ्लाइट वंदे भारत मिशन की थी.

सेंटर फॉर एयर पावर स्टडीज के डायरेक्टर एयर वायस मार्शल मनमोहन बहादुर ने ट्वीट करते हुए कहा कि दीपक साठे साथे उनके साथ टेस्ट पायलट रहे. वे बहुत अनुभवि पायलट थे. उन्होंने कहा, “RIP Tester.” मनमोहन बहादुर ने बताया कि टेस्ट पायलट के कॉल साइन के तहत नाम के आगे ‘टेस्टर’ लगाया जाता है.

जानकारी के मुताबिक, विमान की दोबारा लैंडिंग की गई थी. यानी पहले प्रयास में विमान लैंड नहीं हो पाई. इसके बाद पायलट ने दूसरी लैंडिंग की. लेकिन दूसरी लैंडिंग में एयर इंडिया का विमान IX-1344 एयर पोर्ट के रनवे पर फिसल गया.

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि रनवे पर विजिबिलिटी कम थी. रनवे पर पानी भरा हुआ था. फिसलने के बाद विमान 35 फीट की खाई में जा गिरा. हादसे में विमान के दो टुकड़े हो गए. इस हादसे के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इमरजेंसी बैठक बुलाई है.

Related Articles

Back to top button