Select your Language: हिन्दी
टेक्नोलोजी

आपका फेसबुक अकाउंट हो सकता है हैक, इस्तेमाल करे ये टिप्स सिक्योर रहेगा आपका प्राइवेट डेटा!

आपका फेसबुक अकाउंट हो सकता है हैक, इस्तेमाल करे ये टिप्स सिक्योर रहेगा आपका प्राइवेट डेटा!

नई दिल्ली। फेसबुक का इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं. कोरोना काल में तो सोशल मीडिया के ज़रिए लोग अपने दोस्तों और परिवार के लोगों से जुड़े रहते हैं. लॉकडाउन और कोराना वायरस के दौरान लोग घर से काम कर रहे हैं और हमारा ज़्यादातर काम ऑनलाइन हो रहा है. ऐसे में डेटा लीक और हैकिंग की खबरों में तेजी आई हैं, उसे देखते हुए यूज़र्स के मन में थोड़ा डर बैठ गया है.

लेकिन थोड़ी सी सावधानी अपनाकर अपने फेसबुक अकाउंट को सेफ रखा जा सकता है. हम आपको ऐसे ही तीन तरीके के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आपके अकाउंट को सेफ रखने में मदद मिलेगी…

फेसबुक डेटा को मैनेज करें

फेसबुक पर प्राइवेसी शॉर्टकट बताता है कि कैसे आप अपने डेटा को कंट्रोल कर सकते हैं. ये शॉर्टकट आपको Settings में जाकर, Privacy मेन्यू में मिलता है. यहां टैप करके आप अपने अलग-अलग तरह डेटा को कंट्रोल कर सकते हैं. इस एडवांस कंट्रोल ऑप्शन के ज़रिए यूज़र ये तय कर सकता है कि फेसबुक कैसे और कहां इस डेटा का इस्तेमाल करेगा. यूज़र्स अपने लोकेशन डेटा को मैनेज करने के साथ ही फेसबुक पर अपलोड होने वाले कॉन्टैक्ट्स, फेस रेकॉग्निशन सेटिंग, ऐड प्रेफरेंस जैसी चीजों को मैनेज कर सकते हैं.

लॉगइन के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन

पासवर्ड के अलावा फेसबुक में टू-फैक्टर ऑथेन्टिकेशन की भी सुविधा है जिसके तहत अगर कोई और आपकी अकाउंट से लॉगइन करने की कोशिश करेगा तो आपके नंबर पर एक कोड आएगा जिसे एंटर किए बिना लॉगइन नहीं होगा. इसलिए कोई भी बिना आपकी जानकारी के लॉगइन नहीं कर पाएगा.

Related Articles

Back to top button