Select your Language: हिन्दी
टेक्नोलोजी

अब व्हाट्सएप से भी बुक कर सकेंगे गैस सिलेंडर, जानिए बुकिंग नंबर और तरीका?

नई दिल्ली। आजकल सभी काम ऑनलाइन होने लगे हैं. आपके फ़ोन में अगर वॉट्सऐप ही हो तो आप कई कामों के लिए निश्चिन्त हो जाएंगे. फिर चाहे वो पेमेंट करनी हो, सामान खरीदना हो, बुकिंग करानी हो जैसी कई चीजें. इसी तरह वॉट्सऐप की मदद से अब आप गैस सिलिंडर भी बुक कर सकते हैं.

Indane यूजर्स वॉट्सऐप से ऐसे करें गैस सिलिंडर बुक: गैस सिलिंडर बुक करने के लिए आपको रजिस्टर्ड नंबर से फोन करने की जरूरत अब नहीं है. यह काम केवल एक मैसेज के जरिए किया जा सकता है. इसके लिए सभी गैस कंपनियों की तरफ से नंबर जारी किया गया है. आपको केवल REFILL टाइप कर भेजना होगा. वॉट्सऐप की मदद से स्टेटस का भी पता लगाया जा सकता है.

इस नंबर पर करना होगा वॉट्सऐप नंबर: अगर आप इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के कस्टमर हैं जिसे Indane गैस के नाम से जानते हैं तो आपके लिए वॉट्सऐप नंबर है 7588888824 . लेकिन इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही मैसेज करना होगा.

कैसे बुक करना है?: इस बात को ध्यान में रखें कि बुकिंग करने के लिए आपको उस नंबर से मैसेज करना होगा जो नंबर एजेंसी के साथ रजिस्टर्ड है. अगर आप दूसरे नंबर से मैसेज करेंगे तो काम नहीं होगा. ऐसे में रजिस्टर्ड नंबर से टाइप करना है REFILL और 7588888824 नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज करना है.

स्टेटस कैसे जानना है?: अगर आपकी बुकिंग हो गई है और आप उसका स्टेटस जानना चाहते हैं तो यह सुविधा भी वॉट्सऐप सर्विस पर उपलब्ध है. इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टाइप करना है STATUS# उसके बाद ऑर्डर नंबर जो बुकिंग करने के ठीक बाद आपको मिलता है. उदाहरण के लिए अगर आपका बुकिंग नंबर 12345 है तो आपको टाइप करना है STATUS#12345 और 7588888824 नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज कर देना है. इस बात का ध्यान रखें कि STATUS# और ऑर्डर नंबर के बीच कोई स्पेस नहीं होता है.

Related Articles

Back to top button