Select your Language: हिन्दी
India

प्रधानमंत्री मोदी एवं राष्ट्रपति कोविंद सहित इन बड़े नेताओ ने दी देशवासियों को गणेशोत्सव की दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली: आज पूरे देश में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है. इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह समेत तमाम नेताओं ने गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गणेश चतुर्थी के पर्व पर कोरोना संकट खत्म होने की कामना की है. राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, “गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. यह पर्व भारत के लोगों के अदम्य उत्साह, उमंग और उल्लास का प्रतीक है. मेरी कामना है कि विघ्नहर्ता श्री गणेशजी की कृपा से कोविड-19 की महामारी समाप्त हो तथा सभी देशवासी सुखी और निरोगी जीवन जिएं.”

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा, ‘आप सभी को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत बधाई. भगवान श्री गणेश का आशीर्वाद हमेशा हम सभी पर बना रहे. हर तरफ खुशी और समृद्धि बनी रहे. गणपति बाप्पा मोरया!’

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भगवान गणेश की तस्वीर शेयर करते हुए समस्त देशवासियों को बधाई दी है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी भगवान गणेश की तस्वीर शेयर करते हुए मंगल कामना की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘मंगलकर्ता-विघ्नहर्ता के आशीष की आज पूरे देश को आवश्यकता है. आप सभी को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं.’

भक्तों के लिए ऑनलाइन आरती, पूजा और दर्शनों की व्यवस्था

महाराष्ट्र समेत पूरे देश में गणपति का ये पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी का उत्सव 10 दिनों तक चलता है जो चतुर्थी को शुरु होकर अनंत चतुर्दशी के दिन समाप्त होता है. हालांकि कोरोना संकट के चलते इस साल गणेश उत्सव अलग रुप में मनाया जाएगा.

इस बार गणेशोत्सव समारोह में मुंबई के लालबाग समेत पुणे और अन्य शहरों में हमेशा की तरह 15 फीट से अधिक वाली विशालयकाय मूर्तियां नजर नहीं आएंगी. साथ ही ज्यादातर मंडल भक्तों के लिए ऑनलाइन आरती, पूजा और दर्शनों की व्यवस्था करेंगे. गणेश चतुर्थी पर कई लोग अपने घरों में गणेश भगवान की प्रतिमा बैठाते हैं और उसकी प्राण प्रतिष्ठा करते हैं. गणेश चतुर्थी तक रतजगा, गणेश भगवान के भजन, अखंड दीपक और पूजा-पाठ चलता है. अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश भगवान को विदाई दी जाती है.

Related Articles

Back to top button