Select your Language: हिन्दी
India

ऑनलाइन ऐसे चेक करें पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम 2020 लिस्ट में अपना नाम

नई दिल्ली । पीएम किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त के दो हजार रुपये लाभार्थी किसानों के खातों में आने लगे हैं। इस योजना के तहत हर साल योग्य लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में केंद्र सरकार 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है। छठी किस्त आने के बाद काफी किसान इस बात से परेशान है कि क्या वह इस स्कीम का फायदा उठाने वाले लाभार्थियों की गिनती में हैं या नहीं? यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे पीएम किसान योजना में अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यहां पर ऑनलाइन चेक करें अपना नाम

पहला स्टेप –

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अपना नाम लाभार्थियों की लिस्ट में देखना चाहते हैं तो यह अब ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। सरकार ने अपनी वेबसाइट पर यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की सूची में अपना नाम देखने के लिए सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक करना होगा।

‘फार्मर कार्नर’ टैब में कर सकते हैं चेक

दूसरा स्टेप

किसानों को pmkisan.gov.in बेवसाइट को लॉग इन करना होगा। यहां ‘फार्मर कॉर्नर’ पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अपने आप को इस योजना में रजिस्टर करने का विकल्प मिल जाएगा। अगर आपके आधार या अन्य डॉक्युमेंट अपलोड नहीं हुए हैं, तो इसकी जानकारी भी यहां मिल जाएगी। यहां जिन किसानों को सरकार की इस योजना का लाभ मिला है उनका नाम भी मिल जाएगा। बेनेफिशरी लिस्ट में लाभार्थियों का नाम मिल जाएगा।

– ये नाम राज्य, जिला, तहसील और गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं। यहां सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची दे रखी है।

– पीएम किसान योजना के बारे में स्वयं को अपडेट रखना चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर पर पीएम किसान मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button