Select your Language: हिन्दी
Sports

राष्ट्रीय खेल दिवस आज, डिजिटल माध्यम से वितरित किए जाएंगे राष्ट्रीय खेल पुरस्कार

नई दिल्ली: देश में हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है. यह दिन खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है. इसी दिन राष्ट्रीय खेल पुरस्कार भी दिए जाते हैं. कोरोना की वजह से पहली बार ये आयोजन राष्ट्रपति भवन में न होकर ऑनलाइन आयोजित होगा.

इस साल अलग-अलग कैटेगरी में कुल 74 लोगों को ये पुरस्कार दिए जाने थे. जिसमें से 64 कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. जो लोग व्यक्तिगत तौर पर पुरस्कार समारोह में शामिल नहीं हो पा रहे हैं वो या तो कोराना संक्रमित हैं या आइसोलेशन में हैं. कुछ खिलाड़ी देश के बाहर होने की वजह से भी राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह का हिस्सा नहीं होंगे.

ये पुरस्कार पारंपरिक तौर पर राष्ट्रपति द्वारा दिए जाते हैं

आज आयोजित कार्यक्रम में भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे. पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ी अपने अपने शहर के स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सेंटर से जुड़ेंगे. इसके अलावा खेल मंत्री किरण रिजिजू और कुछ और महत्वपूर्ण मेहमान विज्ञान भवन से इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे.

पांच खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न औऱ 27 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड दिए जाएंगे

आपको बता दें कि इस साल पांच खिलाड़ियों को सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा. जबकि 27 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड दिए जाएंगे. राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ियों में क्रिकेटर रोहित शर्मा भी शामिल हैं. उनके अलावा पहलवान विनेश फोगाट, टेबिल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल और पैरालंपियन मरियाप्पन थांगावेलु शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button