Select your Language: हिन्दी
India

कोरोना संक्रमण के खात्मे के सवाल को लेकर स्वास्थ्यमंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिया ये जवाब

कोरोना संक्रमण के खात्मे के सवाल को लेकर स्वास्थ्यमंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिया ये जवाब

नई दिल्ली : देश-दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण से तबाही मची है, जिसे देखते हुए लोगों के जेहन में बार-बार एक ही सवाल उठ रहा है कि आखिर इस घातक महामारी से दुनिया को निजात कब मिलेगी? भारत में भी संक्रमण के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं और मृतकों की संख्‍या में भी रोज इजाफा हो रहा है, ज‍िससे चिंता बढ़ती जा रही है। इस बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उम्‍मीद जताई कि कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति देश में दिवाली तक नियंत्रण में होगी।

उनका यह बयान ऐसे समय में आया है, जबकि देश में कोरोना संक्रमण को लेकर स्थिति बेकाबू होती जा रही है। पिछले कुछ समय से रोजाना यहां कोरोना वायरस संक्रमण के 70 हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। यहां अब तक संक्रमण का आंकड़ा 36 लाख को पार कर चुका है, जबकि 63 हजार से अधिक लोगों की अब तक जान जा चुकी है। वहीं, दुनियाभर में इस घातक महामारी से जहां 8.50 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, वहीं संक्रमण का आंकड़ा 2.53 करोड़ के पार जा चुका है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने क्‍या कहा?

कोरोना के गहराते संकट के बीच डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को उम्‍मीद जताई कि इस साल दिवाली तक यहां कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में होगी। वह एक ऑनलाइन सेमिनार में बोल रहे थे, जब उन्‍होंने कहा कि भारत महामारी से निपटने में दुनिया के अन्‍य देशों के मुकाबले बहुत आगे है। उन्‍होंने कहा, ‘उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में, संभवत: दीवाली तक हम कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को काफी हद तक नियंत्रित कर लेंगे।’

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोविड-19 का मामला आने से पहले ही स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी बैठक कर इस पर चर्चा कर चुके थे। बाद में उनके नेतृत्‍व में एक समिति बनी, जिसकी अब तक 22 बार बैठक हो चुकी है। अब देश में हजारों की संख्‍या में प्रयोगशालाएं हैं और रोजाना 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच भी की जा रही है। अब पीपीई किट, वेंटीलेटर और एन-95 मास्‍क की भी कमी नहीं है। उन्‍होंने कहा कि संक्रमण की रोकथाम के लिए वैक्‍सीन के ट्रायल का काम भी तेजी से चल रहा है और साल के आखिर तक इसमें सफलता मिल जाने की उम्‍मीद है।

Related Articles

Back to top button