Select your Language: हिन्दी
India

शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से 47 शिक्षको को करेंगे सम्मानित दिए जायेंगे पुरूस्कार

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज सुबह 11 बजे शिक्षक दिवस के मौके पर पहली बार 47 शिक्षकों को वर्चुअल माध्यम से ‘राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार’ देंगे. 45 सामान्य जबकि 2 स्पेशल कैटेगरी के शिक्षकों को पुरस्कार दिया जाएगा. इस मौके पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद रहेंगे. कोरोना के मद्देनजर देशभर के तमाम शिक्षकों ने समारोह को डिजिटल माध्यम से आयोजित करने का आग्रह किया था.

5 सितंबर की तारीख का भारत में एक खास महत्व है. दरअसल यह देश के द्वितीय राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है और उन्हीं के सम्मान में इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. 5 सितम्बर 1888 को तमिलनाडु में जन्मे डा. राधाकृष्णन देश के द्वितीय राष्ट्रपति थे और उन्हें भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद्, महान दार्शनिक और एक आस्थावान हिन्दू विचारक के तौर पर जाना जाता है.

पूरे देश को अपनी विद्वता से अभिभूत करने वाले डा. राधाकृष्णन को भारत सरकार ने सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से अलंकृत किया था. कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन पर होगा, साथ ही शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर वेबकास्ट भी किया जाएगा.

5 अक्टूबर को मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस

वहीं अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस का आयोजन हर साल 5 अक्टूबर को होता है. इसके अलावा कई देशों में अलग-अलग दिन भी शिक्षक दिवस मनाया जाता है. सिंगापुर में सितंबर के पहले शुक्रवार को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, जबकि चीन में 10 सितंबर को ही यह दिवस मनाया जाता है.

Related Articles

Back to top button