Select your Language: हिन्दी
अवर्गीकृत

दिल्ली के अलावा आज से इन शहरों में पटरी पर दौड़ेगी मेट्रो, मुंबई-कोलकाता में अभी भी इंतजार

नई दिल्ली I केंद्र सरकार ने सात सितंबर से मेट्रो चलाने की मंजूरी दी है. दिल्ली में फिलहाल ये येलो लाइन यानी समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर वाले रूट पर चलेगी. हालांकि, 12 सितंबर से बाकी सभी रूटों पर भी मेट्रो सेवा ऑपरेशनल होगी.

लॉकडाउन के बाद पहली बार मेट्रो सेवा शुरू होने जा रही है. ऐसे में डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) के सामने भी भीड़ को नियंत्रित और व्यवस्था सुव्यवस्थित रखने की चुनौती है. इसको देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए जरूरी निर्देश भी जारी किए हैं. जैसे बेवजह मेट्रो में यात्रा ना करें. यात्रा करते हुए आपस में बात नहीं करें.

इसके अलावा सभी यात्रियों को 15-30 मिनट तक का एक्स्ट्रा टाइम लेकर यात्रा करने को कहा गया है. जिससे वो अपने गंतव्य स्थलों तक समय से पहुंच सकें. सभी यात्रियों से अपने मोबाइल सेट पर ‘आरोग्य सेतु’ ऐप डाउनलोड करने को भी कहा गया है.

नोएडा में भी मेट्रो का संचालन

दिल्ली के अलावा ग्रेटर नोएडा रूट पर भी सोमवार से मेट्रो सर्विस दोबारा शुरू हो रही है. नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने महामारी को देखते हुए यात्रियों के लिए कुछ खास नियम भी बनाए हैं. इसमें चेहरे पर मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग काफी अहम हैं. इतना ही नहीं अगर कोई शख्स बिना मास्क पहने यात्रा करते पाया जाता है तो उसे 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा. वहीं अगर कोई व्यक्ति मेट्रो परिसर में थूकते हुए पाया गया तो 100 रुपये का जुर्माना भरना होगा. एक बार जुर्माना भर चुका यात्री अगर दोबारा ऐसा करते पाया गया तो उसे 500 रुपये देने होंगे.

नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन पर सात सितंबर से सुबह सात से 11 बजे तक और शाम को पांच से नौ बजे के बीच 15-15 मिनट के अंतराल में मेट्रो रेल का संचालन किया जायेगा. मेट्रो संचालन के दौरान मेट्रो रेल का तापमान 24 से 30 डिग्री के बीच रखा जाएगा. स्टेशन परिसर में अधिक भीड़ जमा नहीं हो, इसलिए मेट्रो स्टेशन सेक्टर-50, 51, 76, नॉलेज पार्क-2, परी चौक और डिपो स्टेशन पर दोनों ओर 1-1 गेट खुलेंगे, बाकी सभी 15 स्टेशन पर एक ओर का गेट खोला जाएगा.

लखनऊ में भी आज से दौड़ने लगी मेट्रो

वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी सोमवार से मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी. यहां पर फिलहाल मेट्रो सेवा को 30 से 40 फीसदी क्षमता के साथ चलायी जाएगी. फिलहाल लखनऊ मेट्रो को कम लोगों के साथ शुरू किया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया कि मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच 30 से 40 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी. मेट्रो की फ्रीक्वेंसी साढ़े पांच मिनट की होगी यानी हर साढ़ें पांच मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी.

उन्होंने सभी यात्रियों से मास्क पहनने अपने हाथों को सैनिटाइज करने और किसी चीज को छूने से मना किया है. इसके अलावा लोगों से स्मार्ट कार्ड लेकर यात्रा करने को कहा गया है, जिससे कि संपर्क की संभावना शून्य हो जाए. रात में सभी टोकन को सैनिटाइज करने का काम होगा.

इसके अलावा चेन्नई, हैदराबाद और अहमदाबाद में भी सोमवार से मेट्रो सेवा शुरू होने वाली है. हालांकि सभी जगहों पर मेट्रो परिचालन के दौरान कुछ बंदिशें रहेंगी.

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पहले आठ सितम्बर से मेट्रो सेवा शुरू करने की अनुमति संबंधी एक आदेश जारी किया गया था. हालांकि बाद में मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने कहा कि परिचालन शुरू करने की अंतिम तिथि जल्द ही तय की जाएगी.

वहीं महाराष्ट्र सरकार ने प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिलहाल मेट्रो सेवा के साथ लोकल ट्रेन सेवा को भी बंद रखने का फैसला किया है. जाहिर है महाराष्ट्र और मुंबई, कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित राज्य और शहर है.

Related Articles

Back to top button