Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी का आज गवर्नरों एवं यूनिवर्सिटीज़ के VCs के साथ नई शिक्षा नीति पर होगा संवाद

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह यानी सोमवार को साढ़े 10 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गवर्नरों और यूनिवर्सिटीज़ के VCs के साथ नई शिक्षा नीती पर चर्चा करेंगे. उन्होंने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘कल 7 सितंबर को सुबह 10:30 बजे, मैं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और इसके परिवर्तनकारी प्रभाव पर विश्वविद्यालयों के राष्ट्रपति जी, राज्यपालों और कुलपतियों के साथ एक सम्मेलन में शामिल होऊंगा. इस सम्मेलन से होने वाले उद्धार भारत को ज्ञान केंद्र बनाने के हमारे प्रयासों को मजबूत करेंगे.’

गौरतलब है कि नई शिक्षा नीति को स्कूल और उच्च शिक्षा स्तर में बड़े सुधारों के लिए लाया गया है. नई शिक्षा नीति के मुताबिक, अब 3 साल से 18 साल के बच्चों को शिक्षा का अधिकार कानून, 2009 के अंदर लाया जाएगा. आने वाले समय में शिक्षक और छात्रों का अनुपात 1:30 होगा.

नई शिक्षा नीति में कहानी, रंगमंच, सामूहिक पठन पाठन, चित्रों का डिस्प्ले, लेखन कौशलता, भाषा और गणित पर भी जोर होगा. इस नई शिक्षा नीति के तहत देश में शिक्षा के मायने को बदला जाएगा. इससे न सिर्फ युवाओं को शिक्षा के नए अवसर मिलेंगे, बल्कि रोजगार प्राप्त करने में भी आसानी होगी.

Related Articles

Back to top button