Select your Language: हिन्दी
India

LAC पर नाजुक हालातों के बीच कल SCO बैठक में मिल सकते है पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

नई दिल्ली: एलएसी पर पिछले पांच महीने से जारी तनाव के बीच बड़ी खबर सामने आयी है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक रूस में चल रहे एससीओ सम्मेलन के दौरान दोनों के राष्ट्रप्रमुखों की यह मुलाकात संभव है.

कल दोनों देशों के विदेशमंत्रियों बीच पीएम मोदी और शी जिपिंग की मुलाकात को लेकर चर्चा होगी. एससीओ बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत के विदेशमंत्री एस जयशंकर चार दिन के रूस दौरे पर हैं. इस दौरान उनकी चीनी विदेश मंत्री वांग यी से भी मुलाकात होनी है.

इससे पहले चीन के आग्रह पर एससीओ सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के रक्षामंत्रियों की मुलाकात हुई थी. तनाव के दौरान यह दोनों देशों के बीच अब तक की सबसे अहम मुलाकात थी लेकिन इस बैठक में तनाव कम करने को लेकर कई सहमति नहीं बन पायी. अब दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच दूसरी बैठक हो रही है.

एससीओ सम्मेलन के दौरान होने जा रही विदेश मंत्रियों की बैठक काफी अहम मानी जा रही है. इस सम्मेलन की मेजवानी रूस कर रहा है. ऐसे में इस बैठक के हासिए पर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक होने वाली है. इसके संकेत विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खुद दो दिन पहले दे दिए थे. उन्होंने कहा था कि चीन के विदेश मंत्री के साथ मुलाकात होगी.

भारत की ओर से इस बैठक में बताया जाएगा कि सीमा पर जो तनाव चल रहा है, उस तनाव के कम करने की जरूरत है. दोनों के बीच जो बेहद अहम समझौते हुए हैं उनके भविष्य को लेकर भी चर्चा होगी. सीमा पर शांति बनाए रखना दोनों देशों के रिश्तों के लिए बेहद जरूरी है.

Related Articles

Back to top button