Select your Language: हिन्दी
Tech

क्या आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी हो जाती है खाली? अपनाएं ये जरूरी टिप्स

नई दिल्ली. स्मार्टफोन हमारे जीवन का हिस्सा बन चुके हैं. पूरे दिन में हमारे हाथ में स्मार्टफोन होता है. आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है. जिसकी वजह से फ़ोन की बैटरी बहुत तेज़ी से खत्म होने लगती है. हांलाकि स्मार्टफोन में आजकल हैवी बैटरी आने लगी हैं लेकिन एक दिन भी लोग फ़ोन की बैटरी को चला नहीं पाते. बैटरी के कम बैकअप के पीछे कई कारण हो सकते हैं, यहां हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बता रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं.

ब्राइटनेस को करें एडजस्ट

स्मार्टफोन में खराब बैटरी बैकअप का सबसे बड़ा कारण होता है कि लोग डिस्प्ले ब्राइटनेस को फुल रखते हैं, जिसकी वजह से ज्यादा बैटरी की खपत होने लगती है. इसलिए ब्राइटनेस को अपनी जरूरत के हिसाब से सेट करें, या फिर आप ऑटो ब्राइटनेस मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.जोकि रोशनी के हिसाब से ब्राइटनेस तय करता है, ऐसे में बैटरी की खपत कम होगी और आपका फोन काफी देर बिना चार्ज चलेगा.

स्क्रीन ऑन टाइन को करें सेट

आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन ऑन टाइम को कम करके भी बैटरी बैकअप को बेहतर बना सकते हैं. इसके लिए आप 15 सेकंड का स्क्रीन टाइमआउट लगा सकते हैं. टेक एक्सपर्ट भी मानते हैं कि 15 सेकंड का स्क्रीन टाइमआउट सबसे सही होता है.

बार-बार चार्ज न करें फोन

अपने मोबाइल फोन को बार-बार चार्ज करने से बचें. अक्सर लोग 40-50 फीसदी बैटरी होने पर भी फोन को चार्ज करने लगते हैं जोकि बिलकुल सही नहीं है. जब बैटरी 20 फीसदी तक हो तभी फोन को चार्ज करें और यह भी ध्यान रखें कि फोन को कभी भी 100 फीसदी तक चार्ज न करें. सिर्फ 90 फीसदी तक ही चार्ज करें, ऐसा करने से बैटरी की लाइफ बढ़ती है.

ब्लूटूथ और वाई-फाई को बंद करना न भूलें

अपने फोन में हम ब्लूटूथ, Wifi और GPS का इस्तेमाल रोजाना करते हैं. लेकिन अक्सर इस्तेमाल होने के बाद इनको बंद करना भूल जाते हैं. जिसकी वजह से ये बैटरी की खपत होती है.

हमेशा वाइब्रेट मोड पर न रखें फोन

जो लोग अपने मोबाइल फोन को हमेशा वाइब्रेट मोड पर रखते हैं उनके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है. इतना ही नहीं यह बैटरी के साथ साथ सेहत के लिए भी खतरनाक है. अगर फोन को टच करते समय या किसी बटन को दबाते समय जो वाइब्रेशन होता है उसे भी बंद कर देना चाहिए क्योंकि उससे भी बैटरी की सेहत खराब होती है.

दूसरे चार्जर से न करें फोन चार्ज

हमेशा फोन को उसी के चार्जर से चार्ज करें. किसी दूसरे फोन का चार्जर आपके फोन और बैटरी दोनों खराब हो सकते हैं. इतना ही नहीं नकली चार्जर का इस्तेमाल भी खतरनाक साबित हो सकता है.

Related Articles

Back to top button