Select your Language: हिन्दी
स्वास्थ्य

इम्यूनिटी को कमजोर बनाती है ये चीजें, इस्तेमाल करने से पहले जाने इनके बारे में पूरी जानकारी

नई दिल्ली. कुछ लोग जरा सा मौसम बदलते ही बीमार होने लगते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण होता है उनकी इम्यूनिटी का कमजोर होना. वहीं कुछ लोगों का इम्यून सिस्टम इतना मजबूत होता है वह इन बाहरी संक्रमणों से बेहतर तरीके से मुकाबला कर पाते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता शरीर को रोगों से बचाने के लिए सक्रिय रूप से काम करती है. इसलिए इसका स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी होता है. वहीं आज के समय में कोविड 19 से बचे रहने के लिए भी स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी बहुत जरूरी है. इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनी रहे इसलिए अपने डाइट में ऐसी चीजों को अवॉइड करें जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बनाते हों. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें…

नमक

वैसे तो नमक के बिना किसी भी खाने का स्वाद नहीं आता, लेकिन आप शायद नहीं जानते कि बहुत ज्यादा नमक भी कमजोर इम्यूनिटी का कारण बन सकता है. नमक का ज्यादा सेवन शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता को कम करता है और बहुत जल्द ही शरीर बीमारियों का शिकार हो जाता है. इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो आज से ही नमक का सेवन सीमित कर दें, ताकि इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो सके.

चाय और कॉफी

अधिक मात्रा में चाय और कॉफी का सेवन भी इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचता है. इन दोनों में काफी मात्रा में कैफीन मौजूद होता है, जो न सिर्फ हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि इम्यून सिस्टम को भी कमजोर बनाता है. इसलिए अगर आप भी ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन करते हैं, तो इसकी मात्रा आज से काम कर दें.

मीठा

अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है. इसलिए आज ही से ही अपने मीठा खाने की मात्रा को सीमित कर दें.

एनर्जी ड्रिंक्स

सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन इम्यूनिटी को कमजोर करता है इसलिए इस तरह की ड्रिंक का सेवन करना बंद करें. अगर आपको पीना ही है तो आप घर पर हेल्दी ड्रिंक बना कर पी सकते हैं.

अल्कोहल

शराब हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है इसलिए शराब का अधिक सेवन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है. आज से ही शराब के सेवन से परहेज करें ताकि आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बना रहे.

Related Articles

Back to top button