Select your Language: हिन्दी
Arunachal Pradesh

भारत की कूटनीति आई काम अरुणाचल प्रदेश से लापता 5 लोगो को आज भारत को सौंपेगा ड्रैगन

नई दिल्ली I अरुणाचल प्रदेश के लापता 5 भारतीय युवकों को चीन शनिवार को भारत को सौंप देगा. चीन सुबह 9.30 बजे वाचा में 5 युवकों को सौंपेगा. केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट किया कि चीनी पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश के 5 युवाओं को भारतीय सेना को कल सौंपने की पुष्टि की है.

बता दें कि इससे पहले चीन ने स्वीकार किया था कि अरुणाचल से गायब युवक उसके पास हैं. किरण रिजिजू ने मंगलवार को ट्वीट किया था कि चीनी सेना ने भारतीय सेना द्वारा भेजे गए हॉटलाइन संदेश का जवाब दिया है. चीनी सेना ने पुष्टि की है कि अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए युवक उनके क्षेत्र में पाए गए हैं.

कांग्रेस विधायक ने किया था दावा

पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश से कांग्रेस विधायक निनॉन्ग इरिंग ने दावा किया था कि चीन की पीपुल्स रिपब्लिक आर्मी (PLA) ने भारत के पांच युवकों को अगवा कर लिया है. विधायक के दावे के बाद भारतीय सेना की ओर से इस बारे में चीनी सेना को शिकायत भी की गई थी.

निनॉन्ग इरिंग ने दावा किया था कि हमारे यहां के लोग अपने जानवरों को घुमाने के लिए खेतों के पास जाते हैं. इस बार जब कुछ युवक मछली पकड़ने गए तो चीनी सेना ने उन्हें पकड़ लिया. इरिंग ने दावा किया कि इससे साबित होता है कि चीनी सेना सिर्फ लद्दाख नहीं बल्कि अरुणाचल प्रदेश में भी LAC तक आ गई है.

चीन ने पहले क्या बयान दिया था

5 भारतीय युवकों के लापता होने के बाद चीन की ओर से बयान दिया गया था. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिन ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि चीन ने कभी अरुणाचल प्रदेश को मान्‍यता नहीं दी है ,जो चीन का दक्षिणी तिब्‍बत इलाका है. भारतीय सेना के पीएलए को भारतीयों को छोड़ने के लिए संदेश भेजने के सवाल पर प्रवक्‍ता ने कहा कि हमारे पास अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं है.

Back to top button