Select your Language: हिन्दी
Tech

अगर आप फेसबुक पर विडियो ऑटोप्ले से परेशान है तो ऐसे बंद करें

अगर आप फेसबुक पर विडियो ऑटोप्ले से परेशान है तो ऐसे बंद करें

नई दिल्ली. वीडियो देखने के लिए आजकल यूट्यूब के साथ-साथ सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक और उसके ऐप का भी लोग खूब इस्तेमाल कर रहे हैं. यूजर्स का ध्यान खींचने के लिए फेसबुक पर वीडियो स्क्रॉल करते वक्त ऑटो प्ले हो जाते हैं. ये ऑटो प्ले वीडियो का फीचर यूजर्स की सुविधा के लिए अच्छा है, लेकिन इससे मोबाइल का डेटा अधिक खर्च होता है, बैट्री ज्यादा खर्च होती है और अनचाही वीडियो भी ऑटो-प्ले हो जाती है. अगर आप चाहे तो इस फीचर ऑफ भी कर सकते हैं.

अगर आप वेब ब्राउजर पर फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं तो टॉप राइट साइड में ड्रॉप-डाउन मेन्यू पर क्लिक करें. इसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन्स दिखाई देंगे. सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद लेफ्ट साइड में सबसे नीचे दिए गए वीडियोज के ऑप्शन पर टैप करें. वहां ऑटो-प्ले वीडियोज का ऑप्शन दिखेगा, इस फीचर को ऑफ कर दीजिए.

एंड्रॉयड ऐप पर कैसे ऑफ करें ये फीचर

एंड्रॉयड यूजर्स भी फेसबुक ऐप के होम पेज पर दिए गए मेन्यू में जाकर ऑटो-प्ले का फीचर ऑफ कर सकते हैं. यहां सेटिंग एंड प्राइवेसी का ऑप्शन दिखेगा. इसपर क्लिक करने के बाद सेटिंग पर टैप करें. स्क्रॉल डाउन करने के बाद मीडिया एंड कॉन्टेक्ट पर क्लिक करें. वहां ऑटो-प्ले का ऑप्शन दिखेगा, आपको नेवर ऑटो-प्ले वीडियोज को सेलेक्ट करना है.

फेसबुक ने भारत में शुरू किया इंस्टाग्राम रील्स

फेसबुक ने अपना शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप इंस्टाग्राम रील्स भारत में शुरू कर दिया है. रील्स टैब नेवीगेशन बार पर एक नया टैब होगा, जो इंस्टाग्राम में एक्सप्लोर टैब को रिप्लेस कर देगा. रील्स टैब नेविगेशन बार में एक नया टैब है इसलिए यह सुविधा अब एक्सप्लोर में एक इकाई (यूनिट) में नहीं होगी, जैसा कि पहले हुआ करती थी.

रील्स के माध्यम से आप 15 सेकेंड का मल्टीक्लिप वीडियो और ऑडियो रिकॉर्ड और एडिट कर सकते हैं. साथ ही आप इसमें नए इफेक्ट्स और क्रिएटिव टूल्स के माध्यम से वैल्यू एडिशन कर सकते हैं.

टिकटॉक के जाने के बाद इंस्टाग्राम रील्स युवा भारतीयों का सबसे पसंदीदा ऐप बन गया था. एक रिसर्च के मुताबिक, 18 से 29 साल के बीच के 10 में सात भारतीय इसे पसंद करते हैं और उनका कहना है कि वे वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म के तौर पर उपयोग में लाना चाहते हैं.

Related Articles

Back to top button