Select your Language: हिन्दी
Tech

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए WhatsApp पर जल्द ही आने वाला है ऑथेंटिकेशन फीचर, जानें कैसे करेगा काम

नई दिल्ली. WhatsApp के एक नए फीचर बायोमेट्रिक स्कैनिंग सपोर्ट पर काम करने की बातें सामने आ रही हैं, जिससे वेब पर इसका उपयोग और भी अधिक सुरक्षा के साथ किया जा सकेगा. वेबसाइट व्हाट्सअप बीटाइंफो के मुताबिक, कंपनी ने अलग से एक टीम बना रखी है, जो इसे और अधिक सुरक्षित बनाने की दिशा में काम करती है.
इस रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया, “इसके लिए यूजर को सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सअप को ओपन करना होगा और अपने कंप्यूटर पर इसे खोलने के लिए फिंगरपिंट्र को स्कैन करने की प्रक्रिया से गुजरना होगा.”

व्हाट्सअप वेब पर लॉगिन करने की यह प्रक्रिया पहले से कहीं अधिक सुरक्षित होने के साथ ही तेज भी होगी.

यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि इस फीचर में फेस अनलॉक सपोर्ट को भी शामिल किया जाएगा या नहीं, जो 3डी फेस अनलॉक द्वारा समर्थित होगा.

इस तरह करें WhatsApp का सुरक्षित इस्तेमाल

1- व्हाट्सऐप प्रोफाइल पर करें प्राइवेसी सेटिंग

आप एक से एक शानदार पिक्चर्स अपने व्हाट्सऐप पर लगाते होंगे. ऐसे में आपको अपनी फोटो की सिक्योरिटी का भी ध्यान रखना होगा. वॉट्सऐप पर ऐसी सैटिंग है जिससे आपकी प्रोफाइल पिक्चर को केवल आपके कॉन्टैक्ट्स ही देख पाएंगे. इसके लिए आप सेटिंग्स में जाएं और अकाउंट पर क्लिक करें. उसके बाद प्राइवेसी में जाएं यहां आपको प्रोफाइल फोटो को लेकर कई ऑप्शन्स नजर आएंगे. अब आपको माय कॉन्टैक्ट्स सिलेक्ट वाला ऑप्शन सलेक्ट करना है.

2- अनचाहे कॉन्टैक्ट को करें ब्लॉक

कई बार ऐसा होता है कि हमारे फोन में बहुत सारे ऐसे लोगों के फोन नंबर सेव होते हैं जिनसे हम चैट नहीं करना चाहते. ऐसे लोगों के फोन नंबर हम सिर्फ काम के लिए ही रखते हैं. आप चाहें तो ऐसे लोगों को व्हाट्सऐप पर ब्लॉक कर दें. इससे आपके स्टेटस और प्रोफाइल पिक्टर ये लोग नहीं देख पाएंगे.

3- टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन एक्टिवेट करें

इससे फीचर से आपके अकाउंट में डबल लॉक सेट हो जाता है. पहले लॉक में आप अपने अकाउंट को फेस-लॉक, फिंगरप्रिंट लॉक या कोड लॉक से सिक्योर करते हैं. दूसरे लेवल में रजिस्टर्ड नंबर को ऐड करना होता है. ऐसे में जब भी आप किसी नई डिवाइस में अपना व्हाट्सऐप चलाएंगे आपको अकाउंट सेट करना होगा. इसके लिए आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर OTP आएगा जिससे वॉट्सऐप अकाउंट सेट होगा. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपका OTP कोई दूसरा व्यक्ति न जान पाए.

Related Articles

Back to top button