Select your Language: हिन्दी
World

UN की मीटिंग में मोदी बोले- वर्तमान समस्याओं से निपटने के लिए बदलाव करना बहुत जरूरी

UN की मीटिंग में मोदी बोले- वर्तमान समस्याओं से निपटने के लिए बदलाव करना बहुत जरूरी

नई दिल्ली I संयुक्त राष्ट्र के गठन को 75 साल पूरे हो गए हैं. इस साल की महासभा की शुरुआत भी हो गई है, इसी दौरान सोमवार की देर रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने UN की सभा को संबोधित किया. पीएम ने अपने संबोधन में संयुक्त राष्ट्र को बधाई दी और सभी देशों को एकजुट रखने के लिए धन्यवाद भी कहा. हालांकि, प्रधानमंत्री का जोर एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र में बदलाव को लेकर रहा.
संयुक्त राष्ट्र के 75 साल पूरे होने पर एक हाईलेवल बैठक का आयोजन किया गया था, जिसमें पीएम मोदी का संबोधन था. उन्होंने कहा कि आज की दुनिया में नई चुनौतियां हैं, ऐसे में संयुक्त राष्ट्र के ढांचे में बदलाव जरूरी है. संयुक्त राष्ट्र को अब इस ओर कदम बढ़ाने होंगे.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मौजूदा वक्त में संस्था और देशों के पास कॉन्फिडेंस की कमी है, ऐसे में संयुक्त राष्ट्र को आगे आना होगा. लेकिन वो बिना बदलाव के संभव नहीं है, नए देशों को मौका देना ही होगा. आज के वक्त में जरूरत है कि हर देश की आवाज सुनी जाए.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा काउंसिल को लेकर पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि 1945 के बाद से इसमें बदलाव नहीं हुआ है, ऐसे में इस पुराने ढांचे की ओर अब देखना होगा. पीएम ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा किए गए रिफॉर्म की तारीफ भी की, उन्होंने कहा कि अब संयुक्त राष्ट्र, जनरल एसेंबली, आर्थिक और सामाजिक काउंसिल को मजबूत करने की ओर कदम बढ़ाना जरूरी है.

पीएम मोदी ने कहा कि संघर्ष को रोकने, विकास को सुनिश्चित करने, जलवायु परिवर्तन, असमानता घटाने और डिजिटल प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने जैसे मुद्दों पर अभी भी और काम करने की आवश्यकता है. भारत हमेशा से ही विश्व को अपना परिवार मानता आया है और संयुक्त राष्ट्र ने इसको ही आगे बढ़ाने की कोशिश की है.

Related Articles

Back to top button