Select your Language: हिन्दी
India

आज उत्तराखंड को मिलेगी सौगात, प्रधानमंत्री मोदी 6 मेगा परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को उत्तराखंड को छह मेगा परियोजनाओं की सौगात देंगे। नमामि गंगे मिशन के तहत पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे जल जीवन मिशन के लोगो का उद्घाटन करने के बाद जीपी एवं जल जीवन मिशन ‘हर घर जल’ के क्रियान्यवन के लिए गाइडलाइन जारी करेंगे।
गंगा को प्रदूषण से मुक्त रखने की कवायद

इन परियोजनाओं में 68 एमएलडी एसटीपी, हरिद्वार के जगजीतपुरस्थित मौजूदा 27 एमएलडी का उन्नतिकरण और हरिद्वार के सराय स्थित 18 एमएलडी एसटीपी का निर्माण शामिल है। पीएमओ के बयान में कहा गया, ’68 एमएलडी जगजीतपुर परियोजना के उद्घाटन के साथ ही पीपीपी मॉडल से बने पहले सीवर प्रोजेक्ट का काम पूरा हो जाएगा। जबकि ऋषिकेश के लक्कड़घाट स्थित 26 एमएलडी एसटीपी का उद्घाटन होगा।’ हरिद्वार-ऋषिकेश जोन से गंगा में करीब 80 प्रतिशत गंदा पानी पहुंचता है। पीएमओ का कहना है कि इन एसटीपी के उद्घाटन के बाद गंगा को स्वच्छ रखने में काफी मदद मिलेगी।

उत्तराखंड में 30 परियोजनाओं पर काम पूरा

पीएम मोदी चोरपनी में एक पांच एमएलडी एसटीपी और बद्रीनाथ में एक एमएलडी एवं 0.01 एमएलडी की क्षमता वाले एसटीपी का उद्घाटन करेंगे। पीएमओ का कहना है कि गंगा नदी के समीप स्थित 17 कस्बों को प्रदूषण से दूर करने के लिए उत्तराखंड में सभी 30 परियोजनाओं पर काम 100 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है जो कि एक एक बड़ी उपलब्धि है।

गंगा पर संग्रहालय का उद्घाटन

इसके अलावा पीएम गंगा नदी की संस्कृति एवं जैव विविधता को दर्शाने वाले पहले संग्रहालय ‘गंगा अवलोकन’ का भी उद्घाटन करेंगे। यह संग्रहालय हरिद्वार के चंडी घाट पर बनाया गया है। इस मौके पर नेशनल मिशन फॉर क्लिन गंगा एंड वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की पुस्तक ‘रॉविंग डाउन द गंगा’ का भी विमोचन होगा।A

Related Articles

Back to top button