Select your Language: हिन्दी
Tech

इन चार तरीको से आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट के साथ आसानी से करा सकते है लिंक

इन चार तरीको से आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट के साथ आसानी से करा सकते है लिंक

नई दिल्ली । आधार कार्ड एक काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह भारत में एक वैध पहचान पत्र,  पते का सबूत और आयु का सबूत होता है। आधार कार्ड में मौजूद आपकी जानकारी बहुत महत्वपूर्ण होती है। लोगों के लिए आधार कार्ड को और प्रासंगिक बनाने के लिए सरकार ने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने के कॉन्सेप्ट की शुरुआत की थी। सुप्रीम कोर्ट का आदेश कहता है कि आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना अनिवार्य नहीं है। 

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना पूरी तरह वैकल्पिक है। हालांकि, लेनदेन को आसान बनाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना उचित रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ लिंक करा सकते हैं।

बैंक ब्रांच में जाकर

बैंक ब्रांच में विजिट कर आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ लिंक कराया जा सकता है। वहां आपको एक आवेदन फॉर्म भरना होगा, जिसमें अपना नाम, उम्र, जन्मतिथि, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और आधार नंबर आदि की जानकारी देनी होगी। बैंक आपकी जानकारी को वेरीफाई करेगा और उसके बाद आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक हो जाएगा।

मोबाइल एप के जरिए

मौजूदा समय में लगभग हर बैंक का एक मोबाइल एप होता है। आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से अपने बैंक के एप को डाउनलोड कर इसके जरिए अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करा सकते हैं।

नेट बैंकिंग द्वारा

अगर आप अपने बैंक द्वारा ऑफर की गई नेट बैंकिंग सुविधा के लिए रजिस्टर्ड हो, तो आप कुछ आसान स्टेप्स में आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ लिंक करा सकते हैं। सबसे पहले आपको अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में जाना होगा, लॉग-इन करना होगा और निर्देशों का अनुसरण करना होगा। सफलतापूर्वक वेरीफाई हो जाने के बाद लिंकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

बैंक एटीएम के जरिए

ग्राहक अपने बैंक एटीएम पर जाकर भी बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने की सुविधा केवल डेबिट कार्ड्स पर ही उपलब्ध होती है, जो कि आपके बैंक खाते के लिए जारी किया जाता है।

Related Articles

Back to top button