Select your Language: हिन्दी
India

कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार का बड़ा प्लान, जुलाई 2021 तक पच्चीस करोड़ लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने की तैयारी

नई दिल्ली: देश में कोरोना के 65 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। लेकिन बढ़ते मामलों के बीच सरकार एक बड़ी योजना पर काम कर रही है। इस योजना के मुताबिक बड़े पैमाने पर लोगों तक कोरोना की वैक्सीन पहुंचाने की तैयारी है। सरकार की इस योजना के अनुसार जुलाई 2021 तक कुल 20-25 करोड़ लोगों को वैक्सीन मुहैया करायी जाएगी जिसके लिए वॉलिंटियर्स को ट्रेनिंग देने और अभियान से जुड़ी योजना बनाने का कार्य शुरू हो गया है। 20-25 करोड़ लोगों को कवर करने के लिए 400-500 मिलियन खुराक की प्राप्ति और उपयोग होगा।

केंद्र सरकार ने राज्यों से उन लोगों की संख्या पूछी है जिन्हें प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जानी है और इसमें वो स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं जो कोरोना महामारी के दौर में सिस्टम में काम कर रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संडे संवाद के चौथे एपिसोड में रविवार को सोशल मीडिया के इंटरेक्टर्स द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए। और इस दौरान उन्होंने वैक्सीन पहुंचाने संबंधी तमाम विवरण साझा किए।

इन्हें सबसे पहले मिलेगी वैक्सीन

वैक्सीन के वितरण को प्राथमिकता देने से संबंधित प्रश्नों का जवाब देते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सूची में सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र के डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स, स्वच्छता कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता, निगरानी अधिकारी और अनेक अन्य व्यावसायिक श्रेणियों के कर्मी शामिल होंगे जो मरीजों का पता लगाने, परीक्षण करने और उनके उपचार में शामिल हैं। इस प्रक्रिया का लक्ष्य इस अक्टूबर के अंत तक पूरा हो जाएगा और राज्यों को कोल्ड चेन सुविधाओं और अन्य संबंधित बुनियादी ढांचे के बारे में ब्यौरा प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button