India

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज 44 पुलों का करेंगे लोकार्पण, आवागमन और सुरक्षा होगी मजबूत

नई दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सात राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के सीमा सड़क संगठन (BRO) के द्वारा बनाए गए 44 पुलों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस तौरान तवांग के लिए सड़क पर नेचिफु टनल की नींव भी रखी जाएगी, रक्षा मंत्री के कार्यालय ने ये जानकारी दी है ये सभी स्थायी ब्रिज बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन ने बनाकर तैयार किए हैं इनमें से सबसे ज्यादा 10 पुल जम्मू-कश्मीर में और तीन पुल हिमाचल प्रदेश में बनाए गए हैं। हिमाचल के इन तीन पुलों का खासा रणनीतिक महत्व हैं।

इन पुलों के निर्माण से सुरक्षा बलों को हथियारों और उनके आवागमन में मदद मिलेगी, मनाली लेह मार्ग सबसे लंबा दारचा में भागा नदी पर बनाया गया है, इसकी लंबाई 360 मीटर है, रक्षामंत्री  इन पुलों का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे।

मनाली-लेह मार्ग के दारचा में भागा नदी पर, अटल टनल के नार्थ पोर्टल में चंद्रा नदी पर और मनाली के पलचान में ब्यास नदी पर भव्य पुल बनकर तैयार हुए हैं।

रक्षा मंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि राजनाथ सिंह द्वारा तवांग के लिए सड़क पर नेचिफु टनल के लिए फाउंडेशन स्टोन भी बिछाया जाएगा।

रक्षा मंत्री सितंबर में ही इन पुलों का उद्घाटन करने वाले थे

जानकारी के मुताबिक 44 में से 7 पुल लद्दाख में और 3 पुल हिमाचल प्रदेश में बनाए गए हैं। जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के अलावा ये पुल अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड और पंजाब में बनाए गए हैं रक्षा मंत्री इससे पहले सितंबर में ही इन पुलों का उद्घाटन करने वाले थे लेकिन केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी के निधन के चलते कार्यक्रम रद हो गया था, जिसे अब आयोजित किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button