Select your Language: हिन्दी
स्वास्थ्य

हेल्थ: कैल्शियम की कमी से है इन बीमारियों के होने का खतरा, करें इनका सेवन

नई दिल्ली.  कैल्शियम शरीर के लिए बेहद जरूरी है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसके अलावा यह बच्‍चों के शुरुआती विकास और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मददगार होता है. शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर बोन्स कमजोर होने लगती हैं और इसकी कमी से नाखून भी कमजोर हो जाते हैं. इसकी कमी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है. डेयरी फूड्स कैल्शियम के अच्‍छे स्रोत हैं. इसके अलावा कई अन्‍य चीजों में भी यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आप भी कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं, तो इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

आंवला- आंवला में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. यह शरीर की इम्‍यूनिटी पावर को भी बढ़ाता है. आंवला में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को इंफेक्शन से बचाए रखने में मददगार होता है.

कीवी- कीवी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है. ऐसे में इसके सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है. संतरों में भी कैल्शियम काफी मात्रा में होता है. साथ ही इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है.

ड्राइ फ्रूट्स- मेवा शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है. मुनक्का, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट, तरबूज के बीज में कैल्शियम पाया जाता है. इसके अलावा अजवाइन, जीरा, हींग, लौंग, धनिया, काली मिर्च में भी कैल्शयिम होता है.

हरी सब्जियां- हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसलिए पत्ता गोभी, अरबी के पत्ते, मेथी, मूली के पत्ते, पुदीना, धनिया, ककड़ी, सेम ग्वारफली, गाजर, भिंडी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

दूध से बनी चीजें- दूध तो हर कोई इस्‍तेमाल करता है. यह कैल्शियम का अच्‍छा स्रोत माना जाता है. इसके अलावा दूध से बने सभी पदार्थ, जैसे दही, छाछ, मक्खन, घी, पनीर, चीज आदि में भी भरपूर कैल्शि‍यम पाया जाता है. 

Related Articles

Back to top button