Select your Language: हिन्दी
India

सेना प्रमुख मुकुन्द नरवणे आज से तीन दिन के नेपाल दौरे पर, नेपाली पीएम से भी करेंगे मुलाक़ात

नई दिल्ली I भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे आज से तीन दिवसीय दौरे पर नेपाल जा रहे हैं. इस बारे में काठमांडू में मीडिया के साथ जानकारी साझा करते हुए भारतीय अधिकारियों ने कहा कि सेना प्रमुख का यह दौरा दोनों सेनाओं के बीच मित्रता के लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को और गहरा करेगा. इसके साथ ही दोनों पक्षों को पारस्परिक लाभ के लिए द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी को और मजबूत करने के लिए रास्ते तलाशने का अवसर प्रदान करेगा.

इसके साथ ही आर्मी चीफ के इस दौरे को लेकर ऐसा भी माना जा रहा है कि उनके इस दौरे से काठमांडू के साथ सीमा विवाद के चलते रिश्तों में आई तल्खी को सामान्य करने की दिशा में भी मदद मिलेगी. बता दें कि जनरल नरवणे नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्णचंद्र थापा के आधिकारिक निमंत्रण पर नेपाल का दौरा कर रहे हैं.

भारतीय दूतावास के प्रवक्ता नवीन कुमार ने कहा कि जनरल नरवणे की यात्रा “दोनों सेनाओं के बीच मित्रता के लंबे समय से स्थायी और प्रथागत बंधनों को गहरा करेगी. उनकी यात्रा दोनों पक्षों को द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी पर चर्चा करने और पारस्परिक लाभ के लिए इसे और मजबूत करने के लिए अवसरों का पता लगाने का मौका प्रदान करेगी.”

नेपाल सेना के सूत्रों के अनुसार जनरल नरवणे गुरुवार सुबह आर्मी पवेलियन में शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि देंगे और नेपाल सेना मुख्यालय में गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त करेंगे. इसके बाद वह गुरुवार को नेपाल सेना मुख्यालय में अपने नेपाली समकक्ष के साथ औपचारिक वार्ता करेंगे.

इस दौरान भारतीय सेना के प्रमुख नेपाल सेना द्वारा संचालित किए जाने वाले एक मोबाइल फील्ड अस्पताल के लिए एक एंबुलेंस और चिकित्सा उपकरण भी भेंट करेंगे. वह नेपाल सेना मुख्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत भी करेंगे.

गुरुवार दोपहर में राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष समारोह के बीच राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी द्वारा भारतीय सेना प्रमुख को नेपाल सेना के जनरल के मानद रैंक से सम्मानित किया जाएगा. जनरल नरवणे उस समारोह के बाद राष्ट्रपति भंडारी से सौजन्य भेंट भी करेंगे. गुरुवार रात को जनरल नरवणे नेपाल सेना मुख्यालय में नेपाल सेना प्रमुख द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भाग लेंगे.

जनरल नरवणे शुक्रवार सुबह काठमांडू के बाहरी इलाके शिवपुरी में आर्मी कमांड और स्टाफ कॉलेज में छात्रों और अधिकारियों को संबोधित करेंगे. शुक्रवार दोपहर में जनरल नरवणे अपनी यात्रा को पूरा करने से पहले प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री केपी शर्मा ओली से बालूवाटार में प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास पर मुलाकात करेंगे.

Related Articles

Back to top button