Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

पीएम मोदी आज वाराणसी गंगा घाट जाकर मनाएंगे देव दीपावली, 11 लाख दियो से जगमगाएगा घाट

नई दिल्लीः अयोध्या में दीपावली के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार वाराणसी में देव दीपावली का भव्य आयोजन करने की तैयारी में है. वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देव दीपावली के मौके पर अपने संसदीय क्षेत्र आ रहे हैं. देव दीपावली के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके स्वागत में वाराणसी में मौजूद रहेंगे. बताया जा रहा है कि इस बार देव दीपावली के मौके पर रिकॉर्ड 11 लाख दिये जलाए जाएंगे.

चेतसिंह घाट पर होगा भव्य लेजर शो

इस बार देव दीपावली के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के आगमन के साथ ही इसका आयोजन भव्य रूप से किया जा रहा है. जिसके लिए वाराणसी के चेतसिंह घाट पर भव्य लेज़र शो का रिहर्सल किया गया. रावण रचित शिव तांडव स्तोत्रम् शिव स्तुति, ॐ नमः शिवाय के उद्घोष पर भव्य लेज़र शो का रिहर्सल किया गया. पीएम मोदी के लिए विशेष रूप से इस लेज़र शो को तैयार किया गया है.

2 बजकर 10 मिनट पर वाराणसी पहुंचेगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दोपहर 2 बज कर 10 मिनट पर वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. इसके लिए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा का कहना है कि प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए अपनी तैयारी करने के लिए लोकनिर्माण, पर्यटन, नगर निगम समेत अन्य विभागों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

8.15 बजे एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए निकलेंगे

प्रधानमंत्री मोदी शाम को 5.45 बजे क्रूज से रविदास घाट के लिए रवाना होंगे और चेतसिंह घाट पर 10 मिनट का लेजर शो देखेंगे. रविदास घाट पहुंच कर वह कार से सारनाथ के लिए रवाना हो जाएंगे और यहां लाइट एंड साउंड शो देखेंगे और 8.15 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली वापस लौट जाएंगे.

आज गंगास्नान भी है

बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा पर पवित्र नदियों व तालाब में स्नान का विशेष महत्व होता है. चूंकि इस बार दिवाली दो दिन है इसीलिए देव दिवाली 29 नवंबर को होगी जबकि 30 नवंबर को सुबह लोग गंगा, यमुना जैसी पवित्र नदियों में आस्था की डुबकी लगाएंगे. ऐसे करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

Related Articles

Back to top button