Select your Language: हिन्दी
Tech

क्या आपने व्हाट्सएप के 5 कमाल फीचर्स को ट्राई किया ? जाने इनके बारे में

नई दिल्ली: चैटिंग के लिए पॉपुलर WhatsApp ने अपने आपको मजबूत मैसेजिंग ऐप साबित करने के लिए इस साल कई बदलाव किए हैं. एंगेजमेंट रेट को बढ़ाने के कई कमाल के फीचर्स WhatsApp में शामिल किए गए हैं. इनमें से शायद ही आपने कोई फीचर अब तक इस्तेमाल किया होगा. आइए हम बताते हैं कौन से फीचर हुए हैं इस साल WhatsApp में शामिल..

ग्रुप कॉल में लोगों की लिमिट बढ़ी

कोरोना वायरस के फैलने और लॉकडाउन के बीच WhatsApp ने वीडियो कॉल (Video Call) में 4 लोगों की लिमिट को बढ़ाकर 8 कर दिया है. इस फीचर की काफी चर्चा हुई है. लॉकडाउन के दौरान अपने दोस्तों और परिवार वालों से बातचीत के लिए ये फीचर एक वरदान की तरह ही था. अगर आपने कभी 8 लोगों के साथ वीडियो कॉल फीचर इस्तेमाल नहीं किया है तो एक बार जरूर ट्राई करें. 

WhatsApp Payment

WhatsApp पेमेंट इस साल का सबसे लेटेस्ट फीचर है. हाल ही में WhatsApp ने यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) मोड को चैटिंग के साथ ही शामिल कर दिया है. अभी तक आप पेटीएम, गूगल पे और फोन पे जैसे ऐप्स का इस्तेमाल करते रहे हैं. लेकिन अब आप किसी भी पेमेंट या मनी ट्रांसफर के लिए नए WhatsApp पेमेंट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

WhatsApp Advance Search

कायदे से WhatsApp पर खूब चैट करने वालों के लिए एडवांस सर्च सबसे ज्यादा मददगार साबित हुई है. अब आप किसी भी चैट या फाइल को बिना परेशान हुए बड़ी आसानी से ढूंढ सकते हैं. इस तरह से अब WhatsApp एक पूरी तरह से पावरफुल ऐप बन गया है. 

WhatsApp Dark Mode

मैसेजिंग ऐप में डार्क मोड भी इसी साल शामिल किया गया है. टेक की दुनिया में वैसे भी डार्क मोड इन दिनों काफी पॉपुलर हो रहा है. गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां अपने कई प्रोडक्ट्स में डार्क मोड ला चुकी हैं. इसी कड़ी में WhatsApp ने भी डार्क मोड शुरू किया है. एक बार जरुर ट्राई करें.

आसानी से करें फाइल्स डिलीट

WhatsApp में रोजाना खूब सारे फोटो, वीडियो और मैसेज आते हैं. ऐसे में मोबाइल के अलग अलग फोल्डर में जाकर वीडियो, ऑडियो और फोटो डिलीट करना अपने आप में भारी टास्क है. लेकिन WhatsApp के नए फीचर की मदद से आप सीधे एक साथ फाइलों को डिलीट कर सकते हैं. आप बड़े फाइलों को आसानी से पहचान सकते हैं. 

Related Articles

Back to top button