Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

पेट्रोल-डीजल के भावो में लगातार बढ़ोत्तरी जारी, 90 रुपये/लीटर के पार पहुंचा, यहां जानें नये रेट्स

नई दिल्ली. शादियों के सीज़न के बीच पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार को लगातार छठे दिन भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है. सरकारी कंपनियों ने आज पेट्रोल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 26 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है. रविवार को ही पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों और कुछ दूसरे देशों की अंदरूनी समस्याओं की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल काम दाम में बढ़ा है.

महानगरों में क्या हैं आज पेट्रोल-डीजल के भाव

आज की बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल का भाव 83.71 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. जबकि, डीजल का भाव 73.83 रुपये हो गया है. इसी प्रकार आज आर्थिक राजधानी मुंबई मे पेट्रोल का भाव 90 रुपये प्रति लीटर के पार जा चुका है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट अपडेट जानकारी के मुताबिक, मुंबईवासियों को आज 90.34 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल खरीदना होगा. यहां डीजन का आज नया भाव 80.51 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

कोलकाता और चेन्नई में आज पेट्रोल के दाम की बात करें तो आज की बढ़ोतरी के बाद यह क्रमश: 85.19 रुपये और 86.51 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसी प्रकार इन दोनों महानगरों में आज डीजल का भाव 77.44 रुपये और 79.21 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

कच्चे तेल का भाव कम होने की उम्मीद

रविवार को धर्मेंद्र प्रधान ने अनुमान जताया कि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन के कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने के हाल के फैसले के बाद ईंधनों के दामों (Fuel Prices) में स्थिरता आएगी. प्रधान ने कहा, ”ओपेक ने दो दिन पहले ही फैसला किया है कि वह कच्चे तेल का पांच लाख बैरल उत्पादन हर रोज बढ़ाएगा. इसका हमें फायदा मिलेगा और हमारा अनुमान है कि (ईंधनों के) दाम स्थिर होंगे. जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ते हैं, तो यहां (भारत में) भी (ईंधनों के) दाम बढ़ते हैं.”

हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नए रेट्स लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीजल के दाम

आप एसएमएस के जरिए पेट्रोल-डीजल की कीमत का पता लगा सकते हैं. पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाती हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग होता है. ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं. वहीं बीपीसीएल कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं.

Related Articles

Back to top button