Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

रेल मंत्री पियूष गोयल आज लांच करेंगे IRCTC की नई वेबसाइट, जानें- नए फीचर्स के बारे में

नई दिल्ली. ट्रेन यात्रा से पहले यात्रियों को टिकट को लेकर काफी परेशानी उठानी पड़ती है. टिकट बुकिंग को और आसान बनाने के लिए इंडियन रेलवे की ओर से नई वेबसाइट 31 दिसंबर को लॉन्च की जाएगी. नई बेवसाइट पर टिकट बुक करना काफी आसान और तेजी से साथ होगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल 31 दिसंबर को दोपहर 12 बजे IRCTC की नई वेबसाइट लॉन्च करेंगे. रेल मंत्रालय का कहना है कि IRCTC वेबसाइट और ऐप के अपग्रेड हो जाने के बाद यात्री पहले के मुकाबले अधिक तेजी से टिकट बुक कर सकेंगे.

यानी जल्द ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की बेवसाइट नए रंग रूप में आपको नजर आएगी. नई वेबसाइट में यात्रियों के लिए ज्यादा बेहतर फीचर्स होंगे. IRCTC का कहना है कि नई वेबसाइट में ज्यादा लोड पड़ने पर भी हैंग होने की समस्या नहीं आएगी.

यही नहीं, नई वेबसाइट में पहले के मुकाबले ज्यादा ऐड भी दिखाई देंगे. इससे IRCTC को ज्यादा रेवेन्यू मिलने के भी आसार हैं. टिकट बुकिंग के साथ अगर आप खाना भी बुक करना चाहते हैं तो नई वेबसाइट में आसानी से आपको ऑप्शन मिलेंगे.

रेल यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अब नई वेबसाइट पर हर मिनट 10,000 से ज्यादा टिकट बुक हो सकेंगे. जबकि फिलहाल सेवा में जो IRCTC की वेबसाइट है, उससे हर मिनट अधिकतम 7500 टिकट बुक होते हैं. रेलवे का ई-टिकटिंग वेबसाइट से यात्रियों को उनकी ट्रेन यात्रा के लिए पूरी सुविधा उपलब्ध कराने का मकसद है.

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल की मानें तो IRCTC की नई ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप पर टिकट बुकिंग में आसानी के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इससे पहले साल 2018 में IRCTC की वेबसाइट का नया लुक सामने आया था, जो अभी तक चल रहा है. यानी यात्रियों को नए साल में नई वेबसाइट की सौगात में मिलेगी.

Related Articles

Back to top button