Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

सावधान: COWIN एप को लेकर सरकार ने जारी की चेतावनी, रहे सचेत वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को लोगों को Co-WIN नाम के किसी भी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने और उन पर अपनी निजी जानकारी शेयर करने से मना किया है. सरकार की तरफ से एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई. इस ट्वीट के अनुसार, यह केंद्र सरकार का ऑफिशियल Co-WIN App नहीं है. गूगल प्ले स्टोर पर इससे मिलते-जुलते नाम के कई ऐप आ गए हैं, जो आपसे आपकी जानकारी मांग कर रहे हैं. कई ऐप्स तो ऐसे हैं जिन्हें 10 हजार से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. इससे यूजर्स को बड़ा नुकसान हो सकता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया ट्वीट
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया कि कुछ ऐप जिनका नाम Co-WIN है, उन्हें धोखेबाजों ने आने वाले सरकार के आधिकारिक प्लेटफॉर्म के समान नाम वाला बनाया है, ये ऐप स्टोर्स पर हैं. इन्हें डाउनलोड या इन पर निजी जानकारी को शेयर नहीं करें.

जल्द किया जाएगा CoWIN ऐप को लॉन्च

सरकार के मुताबिक, 13 जनवरी से वैक्सीन की पहली डोज दी जा सकती है. वैक्सीनेशन के पूरे प्रोसेस की जानकारी के लिए केंद्र सरकार की ओर से CoWIN ऐप को जल्द लॉन्च किया जाएगा. इस ऐप के जरिए कोविड-19 वैक्सीन के लिए फ्री रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. CoWIN ऐप गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल मुफ्त होगा और यूजर्स इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. फिलहाल, गूगल प्ले स्टोर या दूसरे किसी ऐप स्टोर पर CoWIN ऐप अभी लाइव नहीं हुआ है.

ऐसे करना होगा CoWIN पर रजिस्ट्रेशन
CoWIN पर रजिस्ट्रेशन करने से पहले इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होगा. इसके बाद पूरी ज़रूरी जानकारी डालकर अपना नाम रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे आइडेंटिटी कार्ड जरूरी होंगे.

12 भाषाओं को करेगा सपोर्ट
वैक्सीनेशन में लगे हेल्‍थवर्कर्स और लोगों को जानकारी देने के 12 भाषाओं में SMS भेजे जाएंगे. इस ऐप पर अपना नाम रजिस्टर करने के बाद वेरिफिकेशन के लिए टाइमिंग और डेट के बारे में भी आपसे जानकारी ली जाएगी. CoWIN ऐप के जरिए आप यूनिक हेल्थ आईडी भी जेनरेट कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद ऐप पर दी गईं गाइडलाइंस जरूर पढ़ लें.

Related Articles

Back to top button