Select your Language: हिन्दी
Business

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एक बार पैसा निवेश करने के बाद करे हर महीने कमाई

नई दिल्ली: पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देता हैं…पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग्स स्कीम के जरिए आप हर महीने कमाई कर सकते हैं. बता दें जो भी ग्राहक रिस्क नहीं उठाना चाहते हैं उनके लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बेस्ट है. इस स्कीम के जरिए आप ज्वाइंट अकाउंट भी ओपन करा सकते हैं. आइए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते हैं-

क्या है MIS स्कीम?
एमआईएस स्कीम में खोले गए अकाउंट को सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से ही खोला जा सकता है. व्यक्तिगत खाता खोलते समय आप इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपए और अधिकतम 4.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं. लेकिन, ज्वाइंट खाते में अधिकतम 9 लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है. यह योजना रिटायर्ड कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए तो काफी फायदेमंद है.

क्या-क्या मिलते हैं फायदें?

>> MIS में अच्छी बात ये है कि दो या तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं.
>> इस अकाउंट के बदले में मिलने वाली आय को हर मेंबर को बराबर दिया जाता है.
>> ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं.
>> सिंगल अकाउंट को भी ज्वाइंट अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं.
>> अकाउंट में किसी तरह का बदलाव करने के लिए सभी अकाउंट मेंबर्स की ज्वाइंट एप्लीकेशन देनी होती है.

कैसे खुलवा सकते हैं खाता?
इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में बचत खाता ओपन कराना होगा. इसके बाद में आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस शाखा में जाकर MIS का फार्म ले सकते हैं. इसके लिए आपको आईडी प्रूफ, रेजिडेंशियल प्रूफ और 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्रॉफ लगाने होंगे. इसे सही सही भरकर विटनेस या नॉमिनी के साइन के साथ पोस्ट ऑफिस में जमा करें. फॉर्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तय रकम के लिए कैश या चेक जमा करें.

कब निकाल सकते हैं पैसा?
आपको बता दें कि इसमें कुछ कटौती के साथ एक वर्ष के बाद समय से पहले भी पैसे निकाले जा सकते हैं. एक वर्ष के बाद और तीन साल से पहले पैसे की निकासी पर 2 फीसदी की कटौती होती है. वहीं 3 साल के बाद खाते में जमा राशि से 1 फीसदी राशि की कटौती होती है. वहीं 5 साल के बाद न कटौती होगी, बल्कि पूरा पैसा सुरक्षित वापस मिलेगा.

Related Articles

Back to top button