Select your Language: हिन्दी
World

बिडेन के शपथ ग्रहण समोराह को लेकर मिलिट्री जोन में तब्दील हुई यूएस कैपिटल, पच्चीस हजार जवानों की तैनाती

वाशिंगटन : अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में जो बिडेन 20 जनवरी को शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं लेकिन इससे पहले अमेरिकी संसद (यूएस) कैपिटल और इसके आस-पास के इलाकों को मिलिट्री जोन में तब्दील कर दिया गया है। इलाके में भारी-भरकम सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। दरअसल, गत 6 जनवरी को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने चुनाव नतीजे पलटने की मांग को लेकर यूएस कैपिटल में धावा बोल दिया। इस फसाद में एक महिला सहित पांच लोगों की मौत हुई। इस उत्पात ने अमेरिका को अंदर से हिलाकर रख दिया है। ट्रंप समर्थकों की हिंसा एवं उपद्रव के लिए अमेरिकी संसद में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लाया गया है।

यूएस कैपिटल के पास 25,000 जवानों की तैनाती
‘द हिल’ की रिपोर्ट के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट और यूएस कैपिटल एवं इसकी इमारतों के आस पास सात फीट का बैरियर बनाया गया है। यही नहीं, इमारतों के आसपास नेशनल गार्ड के करीब 25,000 जवान तैनात रहेंगे। इनमें से ज्यादातर सुरक्षाकर्मी सशस्त्र होंगे। यूएस कैपिटल के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति लिंकन के शपथ ग्रहण के बाद यूएस कैपिटल पर पहली बार इतनी बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती हुई है। वर्जीनिया यूनिवर्सिटी में प्रेसिडेंशियल स्टडीज की निदेशक बारबरा पेरी का कहना है कि ऐसा नहीं है कि इस तरह की स्थिति का हमने पहली बार सामना किया है लेकिन आधुनिक समय में 9/11 के बाद ऐसा हुआ भी नहीं है।

ट्रंप के समर्थन में हो सकते हैं प्रदर्शन
रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसी आशंका है कि शपथ ग्रहम समारोह के दिन यूएस कैपिटल के बाहर ट्रंप के समर्थन में रैली हो सकती है। इसे देखते हुए सिक्रेट सर्विस के लोग सुरक्षा इंतजाम में जुटे हैं। वाशिंगटन डीसी के इतिहास में ऐसी सुरक्षा व्यवस्था पहली बार हो रही है। डीसी में 4000 यूएस मार्शल की तैनाती भी हो रही है। लोग ज्यादा संख्या में न जुटे इसके लिए नेशनल मॉल को बंद कर दिया गया है। इस इलाके में लोगों की आवाजाही नहीं के बराबर हो गई है। वाशिंगटन डीसी के पुलिस प्रमुख ने पिछले सप्ताह से कहा कि हमने लोगों से डीसी न आने की अपील की है। यहां हम सुरक्षा खतरे को कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

अपने रंग में लौट रहा अमेरिका-बिडेन
इस बीच, अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि हजारों सैनिकों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ होने वाला उद्घाटन समारोह दुनिया को एक स्पष्ट संकेत देगा कि अमेरिका फिर अपने रंग में लौट रहा है। बाइडन ने शुक्रवार को एक वर्चुअल स्वागत समारोह में कहा कि उन्हें इस कार्यक्रम के लिए “गरिमा, शांति और सुरक्षा” सुनिश्चित करने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों की क्षमता पर पूरा भरोसा है। पिछले हफ्ते कैपिटल में हिंसा को उकसाने वाले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बयानबाजी को लेकर बाइडन ने कहा, ‘इस राष्ट्रपति ने जो किया है वह अमेरिका पर एक दाग की तरह है।’

Related Articles

Back to top button