Select your Language: हिन्दी
Maharashtra

कोरोना के बढ़ते मामलो को देखकर महाराष्ट्र में दोबारा लग सकता है लॉकडाउन , सरकार ने दी चेतावनी

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों ने राज्य सरकार की चिंता बढ़ा दी है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार से राज्य में भीड़-भाड़ वाले सारे राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि हालात नहीं संभले तो राज्य में फिर लॉकडाउन लगाया जा सकता है. कोरोना के बढ़ते केसों ने महाराष्ट्र में रह रहे आम से लेकर खास तक हर किसी को डरा दिया है.. महाराष्ट्र सरकार ने भी बड़े फैसलों का ऐलान करके इस और अपने कदम भी बढ़ा दिए हैं.

महाराष्ट्र के अमरावती और अचलपुर में आज से संपूर्ण लॉकडाउन लग रहा है, लॉकडाउन आज रात 8 बजे से 1 मार्च सुबह 8 बजे तक लागू रहेगा. अकोला, अकोट और मुर्तिजापुर में कल सुबह 6 बजे से 1 मार्च की सुबह 6 बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन लग जाएगा. हालांकि इन सभी जगहों इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेगी.

पुणे और नासिक में कल रात से नाइट कर्फ्यू लग गया. दोनों शहरों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया है. जो कि रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा. यही नहीं पुणे में 28 फरवरी तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद करने का ऐलान भी किया गया है. जबकि नासिक में सार्वजनिक जगह पर अगर आप बिना मास्क पहने पाए गए तो हजार रुपए का जुर्माना देना होगा.

इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते केसों के बीच पूरे राज्य के लिए कड़े नियमों का ऐलान भी किया है. महाराष्ट्र में आज से राजनैतिक, धार्मिक और सामाजिक जमावड़े पर रोक रहेगी. अगर स्थिति बिगड़ती है तो महाराष्ट्र में लॉकडाउन भी लग सकता है. महाराष्ट्र सरकार ने मि जबाबदार यानी मैं जवाबदार मुहिम शुरू की है. जिसमें लोगों को बताना है कि लॉकडाउन चाहिए या नहीं. लॉकडाउन को लेकर लेकर अगले 8 दिनों में फैसला होगा.

एक तरफ कोरोना के केसों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. महाराष्ट्र में 10 दिन में 47 हजार केस सामने आ चुके हैं. 0राज्य में 12 फरवरी से मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू हुई और ये लगातार जारी है. महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस के 6971 नए मरीजों की पुष्टि हुई है जिसके बाद कुल मामले 21 लाख के पार चले गए हैं. यह तीसरा दिन है जब संक्रमण के मामलों की संख्या 6000 से अधिक है. राज्य में करीब तीन महीने के बाद शुक्रवार को 6000 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे.

मुंबई में 921 नए मामले आए हैं और छह संक्रमितों ने दम तोड़ा है. महानगर में कुल मामले 3,19,128 हो गए हैं जबकि मृतक संख्या 11,446 पहुंच गई है. अमरावती शहर में 666 नए मामले आए हैं. इसके बाद नागपुर शहर में 599, पुणे नगर में 640, पिंपरी चिंचवड में 291 और औरंगाबाद शहर में 103 नए मामले आए हैं. मुंबई मंडल में भी मामले बढ़े हैं, जिसमें ठाणे शहर, नवी मुंबई और कल्याण डोम्बिवली शामिल हैं. मंडल में 1678 नए मामले आए हैं.

Related Articles

Back to top button